कृषक उन्नति व महतारी वंदन योजना छत्तीसगढ़ में किया जाएगा लांच

*कृषक उन्नति व महतारी वंदन योजना किया जाएगा लांच

*नरेंद्र मोदी वर्चुअली कार्यक्रम से जुड़ेंगे और राशि जारी करेंगे

*कल 10 मार्च को लगभग 700 करोड़ रुपए छत्तीसगढ़ सरकार सीधे पात्र महिलाओं के खाते में ट्रांसफर करेगी

नई दिल्ली, 09 मार्च  (Final Justice Digital News Desk/एजेंसी) :  दो बड़ी योजना छत्तीसगढ़ सरकार लांच करने जा रही है। इससे महिलाओं और किसानों को सीधा फायदा होगा। महतारी वंदन योजना की शुरुआत 10 मार्च को होगी। इसमे  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वर्चुअल रूप से जुड़ेंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी महिला हितग्राहियों से संवाद भी करेंगे।

इस योजना के तहत प्रदेश की लगभग 70 लाख महिलाएं लाभांवित होंगी। योजना की पहली किस्त के रूप में लगभग 700 करोड़ रुपए की राशि जारी की जाएगी। योजना के लांच होने के साथ ही अब हर महिला को प्रति माह एक हजार रुपए खाते में ट्रांसफर किया जाएगा।

इस तरह एक साल में महिलाओं को 12 हजार रुपए मिलेंगे। छत्तीसगढ़ की राजधानी समेत जिला और ब्लॉक मुख्यालय, नगरीय निकाय क्षेत्रों में महतारी वंदन सम्मेलन का आयोजन होगा।

जबकि 12 तारीख को किसानों  को कृषक उन्नति योजना के तहत धान की अंतर की राशि दी जाएगी। इस मौके पर कार्यक्रम में केन्द्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा और गिरिराज सिंह रहेंगे। छत्तीसगढ़ सरकार ने चुनाव से पूर्व के वादे को पूरा करते हुए छत्तीसगढ़ में किसानों से 3100 रुपए प्रति क्विंटल धान खरीदी का फैसला लिया है।

इस साल प्रदेश सरकार ने 1.47 लाख मीट्रिक टन धान की रिकॉर्ड खरीदी की है। जिसमें किसानों को सरकार ने समर्थन मूल्य यानी 2183 रूपए भुगतान किया था। मोदी की गारंटी के तहत प्रदेश सरकार ने कृषक उन्नति योजना को अमल में लाने की घोषणा की है।

योजना के माध्यम से अंतर की राशि यानी 917 रूपए प्रति क्विटंल किसानों के खाते में जमा किए जाएंगे। प्रदेश सरकार 12 मार्च को चालू खरीफ सत्र की धान खरीदी की अंतर की राशि 13 हजार करोड़ रुपए (917 रुपए प्रति क्विंटल की दर से) 24 लाख से अधिक किसानों के खाते में जमा करने जा रही है।

*****************************

Read this also :-

अश्विन 100 टेस्ट खेलने वाले भारत के 14वें खिलाड़ी बने

महिला दिवस: डब्ल्यूपीएल महिला क्रिकेट के लिए वरदान साबित हुआ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version