राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु इंदौर में पीबीडी सम्मेलन में प्रवासी भारतीय सम्मान पुरस्कार प्रदान करेंगी

इंदौर 09 जनवरी,(एजेंसी)। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु 10 जनवरी को इंदौर में तीन दिवसीय प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन का समापन करेंगी। सम्मेलन के समापन समारोह में राष्ट्रपति, प्रवासी भारतीय सम्मान पुरस्कार-2023 प्रदान करेंगी। यह पुरस्कार, विदेश में भारत के बारे में बेहतर समन्वय बनाने, भारत की उपलब्धियों का समर्थन करने और भारतीय समुदाय के कल्याण के लिए काम करने वाले प्रवासी भारतीय और उनके द्वारा संचालित संगठन और संस्था को दिये जाते हैं।

इसके पहले राष्ट्रपति मुर्मु, सूरीनाम गणराज्य के राष्ट्रपति चन्द्रिका प्रसाद संतोखी और गुयाना गणराज्य के राष्ट्रपति डॉ. मोहम्मद इरफान अली से भेंट करेंगी। मुख्य समारोह में केन्द्रीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर स्वागत उद्बोधन देंगे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और नागरिक उड्डयन एवं इस्पात मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भी संबोधित करेंगे। राष्ट्रपति के साथ वर्ष 2021 और वर्ष 2023 में प्रवासी भारतीय सम्मान पुरस्कार प्राप्त प्रवासी भारतीयों का समूह छायाचित्र लिया जाएगा।

सम्मेलन के प्रथम सत्र में केन्द्रीय शिक्षा, कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान की अध्यक्षता में भारतीय कार्य-बल की वैश्विक गतिशीलता को सक्षम बनाना- भारतीय डायस्पोरा की भूमिका विषय पर सत्र होगा। एक अन्य सत्र में केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में “राष्ट्र निर्माण के लिये एक समावेशी दृष्टिकोण की दिशा में प्रवासी महिला उद्यमियों की क्षमता का उपयोग करना विषय पर विस्तृत चर्चा होगी। इस मौके पर राज्यपाल मंगुभाई पटेल द्वारा भोज का आयोजन किया गया है। दोपहर भोज बाद राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर में प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन में पहुँचेंगी। केन्द्रीय विदेश राज्य मंत्री डॉ. वी. मुरलीधरन के धन्यवाद प्रस्ताव के साथ 17वें पीबीडी सम्मेलन का समापन होगा।

***********************************

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version