प्रशासन चुनाव के लिए तैयार, बूथ पर पहुंचे मतदान दल

मतदान शुक्रवार को

चूरू 18 April, (Final Justice Digital News Desk/एजेंसी) । लोकसभा आम चुनाव -2024 को लेकर जिले में सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। गुरुवार को जिले के सभी विधानसभा मुख्यालयों पर अंतिम प्रशिक्षण के बाद रवाना हुए मतदान दल अपने-अपने बूथ पर पहुंचे और तैयारियां सुनिश्चित कीं। शुक्रवार सवेरे 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होगा।

पर्यवेक्षक कौस्तुभ दिवेगांवकर ने तारानगर में किया मतदान दलों की रवानगी का अवलोकन

लोकसभा आम चुनाव-2024 के दौरान भारत निर्वाचन आयोग द्वारा चूरू लोकसभा क्षेत्र के लिए नियुक्त सामान्य पर्यवेक्षक कौस्तुभ दिवेगांवकर ने गुरुवार को जिले के तारानगर विधानसभा मुख्यालय स्थित मां जालपा देवी राजकीय महाविद्यालय में हुए मतदान दलों के अंतिम प्रशिक्षण व मतदान दलों की रवानगी का अवलोकन किया तथा आवश्यक दिशा-निर्देश व शुभकामनाएं दीं।

पर्यवेक्षक दिवेगांवकर ने कहा कि सभी कार्मिक सजग, सतर्क एवं सक्रिय रहकर मतदान केन्द्र पर सभी आवश्यक प्रक्रियाएं समयानुसार संपादित करें तथा किसी भी प्रकार का परेशानी होने पर धैर्य रखकर निर्धारित प्रक्रिया अपनाते हुए प्रबंधन करें।

मतदान दल कार्मिक अपने पूर्व अनुभवों एवं आपसी सामंजस्य से समस्याओं का समाधान करें। सभी कार्मिकों को समुचित प्रशिक्षण दिया जा चुका है। जानकारी का लाभ उठाते हुए समयबद्ध तरीके से सभी तैयारियां सुनिश्चित करें।

उन्होंने माइक्रो ऑब्जर्वर को निर्देश देते हुए कहा कि लॉ एंड ऑर्डर बनाए रखते हुए परिस्थितियों को मैनेज करने के लिए करेक्ट स्टेप्स उठाएं। किसी भी प्रकार की समस्या होने पर माइक्रो ऑब्जर्वर सीधे पर्यवेक्षक को रिपोर्ट करेंगे।

तारानगर एसडीएम रवि कुमार ने प्रशिक्षण दिया तथा व्यवस्थाओं की जानकारी दी। इस दौरान प्रशिक्षु आईएएस सक्षम गोयल, लाइजनिंग अधिकारी डॉ मंगल जाखड़ सहित अन्य उपस्थित रहे।

जिला कलक्टर सत्यानी ने रतनगढ़ से किया मतदान दलों को रवाना, दिए निर्देश

जिला निर्वाचन अधिकारी पुष्पा सत्यानी ने गुरुवार को जिले के रतनगढ़ विधानसभा मुख्यालय से मतदान दलों की रवानगी स्थल का अवलोकन किया तथा मतदान दलों को आवश्यक निर्देश देते हुए रवाना किया।

मतदान दल कार्मिकों को निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि मतदान केन्द्रों पर मतदान दल कार्मिकों के लिए रजाई, गद्दे, पानी व रोशनी की पर्याप्त व्यवस्था की जाकर सेक्टर अधिकारी एवं बीडीओ के माध्यम से सुनिश्चित की गई है। मतदान दलों को किसी भी प्रकार की असुविधा नहीं रहेगी।

उन्होंने कहा कि मॉक पोल की प्रक्रिया में सूक्ष्म परिवर्तनों को जांच लें। मॉक पोल एवं सीआरसी निर्धारित प्रक्रिया में संपन्न हो, गलती की कोई गुंजाइश न छोड़ें। किसी भी प्रकार से मशीन में तकनीकी खराबी होने से मशीनों को रिप्लेस करने की निर्धारित प्रक्रिया अपनाई जाए। समय के बेहतर प्रबंधन से सभी गतिविधियां सही तरीके से संपादित की जा सकती हैं।

सत्यानी ने कहा कि ईवीएम को ले जाते समय ध्यान रखें कि कोई अनाधिकृत परिधि में न आए। मशीनों को अकेले न छोड़े तथा अनधिकृत व्यक्ति साथ न रहे। नियमों के बारे में पीठासीन अधिकारी को किसी भी प्रकार का असमंजस न रहे।

एडीएम एवं सीईओ ने किया रवानगी का अवलोकन

उप जिला निर्वाचन अधिकारी उत्तमसिंह शेखावत ने जिले के चूरू विधानसभा मुख्यालय स्थित केन्द्रीय विद्यालय तथा सादुलपुर विधानसभा मुख्यालय से मतदान दलों को मतदान सामग्री व अंतिम प्रशिक्षण प्रदान कर रवानगी का अवलोकन किया।

इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी शेखावत ने कहा कि मतदान दल अपने दायित्वों के निर्वहन में सतर्कता बरतें तथा किसी भी प्रकार की असावधानी से बचें। लोकसभा आम चुनाव में मतदान दलों की सबसे अहम भूमिका है।

मतदान कार्मिकों को सतर्कता व सजगता से दायित्वों के निर्वहन के साथ जिले में स्वतंत्र, निष्पक्ष व शांतिपूर्ण मतदान की परंपरा को कायम रखना है।

सादुलपुर प्रभारी अधिकारी सीईओ मोहनलाल खटनावलिया ने बताया कि मतदान दल कार्मिकों के लिए समुचित प्रबंध किए गए हैं। सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की गई है। मतदान दल कर्मियों से संवाद करते हुए उन्होंने कहा कि उत्साह से मतदान करवाएं। सभी गतिविधियां समुचित ढंग से संपादित हों, यह सुनिश्चित किया जाए।

चूरू विधानसभा मुख्यालय पर केन्द्रीय विद्यालय में एसडीएम बिजेन्द्र सिंह ने मतदान दलों को प्रशिक्षण व आवश्यक दिशा-निर्देश प्रदान किए। इस दौरान डीओआईटी एसीपी नरेश टुहानिया, सेक्टर ऑफिसर मधुसूदन प्रधान, प्रशान्त, निजी सहायक सुरेश कुमार, अशोक माहिच, महेन्द्र सहित अन्य उपस्थित रहे।

सादुलपुर विधानसभा मुख्यालय पर एसडीएम सुशील कुमार सैनी ने मतदान दलों को प्रशिक्षण दिया।

सुजानगढ़ विधानसभा मुख्यालय से मतदान दल हुए रवाना

जिले के सुजानगढ़ विधानसभा क्षेत्र के 268 मतदान केन्द्रों पर होने वाले मतदान के लिए सुजानगढ़ मुख्यालय स्थित रघुनाथ राय जाजोदिया राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय से अंतिम प्रशिक्षण एवं मतदान सामग्री इश्यू करने के पश्चात सुजानगढ़ सहायक रिटनिर्ंग ऑफिसर ओमप्रकाश वर्मा के नेतृत्व में एक्टिव मतदान दलों को बसों द्वारा रूट चार्ट से चेक पोस्टों से होते हुए मतदान केंद्रों के लिए रवाना किया गया।

इस दौरान सुजानगढ़ एडीएम मंगलाराम पूनिया ने प्रशिक्षण का अवलोकन किया और मतदान दलों को आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने मतदान दलों को निर्देशित किया कि मतदान दल में सभी पोलिंग ऑफिसर्स की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी होती है। इसलिए मतदान संबंधी कार्य पूर्ण निष्पक्षता, सजगता एवं एक्यूरेसी के साथ संपन्न करवाना सुनिश्चित करें।

सहायक रिटर्निंग अधिकारी ओमप्रकाश वर्मा ने मतदान दलों को अंतिम प्रशिक्षण एवं मतदान सामग्री जारी कर मतदान केंद्रों के लिए रवाना किया।

सरदारशहर में मतदान दल हुए रवाना

जिले के सरदारशहर मुख्यालय से एसडीएम मीनू वर्मा ने मतदान दलों को अंतिम प्रशिक्षण के बाद मतदान केन्द्रों के लिए रवाना किया। उन्होंने बताया कि मतदान दल कार्मिकों को एक ही जगह मतदान सामग्री उपलब्ध करवाते हुए समुचित व्यवस्थाओं के साथ मतदान हेतु मतदान केन्द्रों के लिए रवाना किया गया।

जिले के 1609 मतदान केन्द्रों के लिए कुल 6436 एक्टिव एवं 660 रिजर्व मतदान दल कार्मिक, 50 प्रतिशत मतदान केन्द्रों पर होगी वेबकास्टिंग

जिला निर्वाचन अधिकारी पुष्पा सत्यानी ने बताया कि जिले के कुल 1609 मतदान केन्द्रों के लिए 6436 एक्टिव तथा 660 रिजर्व मतदान दल कार्मिक नियुक्त किए गए हैं।

उन्होंने बताया कि सादुलपुर में 256 बूथों के लिए 1024 एक्टिव व 104 रिजर्व मतदान कर्मी, तारानगर के 268 बूथों के लिए 1072 एक्टिव व 116 रिजर्व मतदान कर्मी, सरदारशहर के 306 बूथों के लिए 1224 एक्टिव व 124 रिजर्व मतदान कर्मी, चूरू के 245 बूथों के लिए 980 एक्टिव व 100 रिजर्व मतदान कर्मी, रतनगढ़ के 253 बूथों के लिए 1012 एक्टिव व 104 रिजर्व मतदान कर्मी तथा सुजानगढ़ के 281 बूथों के लिए 1124 एक्टिव व 112 रिजर्व मतदान कर्मी नियुक्त किए गए हैं। जिले में 72 एक्टिव व 18 रिजर्व माइक्रोऑब्जर्वर नियुक्त किए गए हैं।

उन्होंने बताया कि चिन्हित मतदान केन्द्रों पर माइक्रोऑब्जर्वर व वीडियोग्राफर तथा क्रिटिकल मतदान केन्द्रों पर सीएपीएफ जवान तैनात किए गए हैं। सभी विधानसभा क्षेत्रों में 20-20 महिला कार्मिक प्रबंधित, आठ-आठ युवा कार्मिक प्रबंधित, एक-एक दिव्यांग प्रबंधित तथा एक-एक आदर्श मतदान केंद्र बनाया गया है।

उन्होंने बताया कि जिले के 50 प्रतिशत मतदान केन्द्रों पर वेबकास्टिंग हो रही है। सुरक्षा की चाक चौबंद व्यवस्था की गई है तथा बूथ पूरे समय कैमरे की निगरानी में रहेंगे।

**********************************

Read this also :-

विक्रम के प्रशंसकों को मिला तोहफा, सामने आई फिल्म तंगलान की पहली झलक

द ग्रेटेस्ट ऑफ ऑल टाइम का पहला गाना व्हिसल पोडु रिलीज

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version