Keep these things in mind while cooking on induction stove

इंडक्शन स्टोव की मदद से खाना बनाना काफी आसान होता है और यह गैस की तुलना में अधिक सुरक्षित होता है। हालांकि, यह भी अन्य इलेक्ट्रिक उपकरणों की तरह ही होता है, जिसका इस्तेमाल सही तरीके से नहीं किए जाने पर जल्दी खराब हो सकता है। आइए आज हम आपको कुछ ऐसी जरूरी बातें बताते हैं, जिन्हें ध्यान में रखकर आप अपने इंडक्शन स्टोव को लंबे समय तक ठीक रख सकते हैं।
इंडक्शन के अनुसार इस्तेमाल करें बर्तन
अगर आप हाल ही में इंडक्शन स्टोव खरीदकर लाए हैं तो आपको बता दें कि इस पर खाना बनाते समय हमेशा कुकटॉप के अनुसार ही बर्तनों का इस्तेमाल करें। बेहतर होगा कि आप एल्युमिनियम के बर्तन या फिर ऐसे बर्तनों का इस्तेमाल न करें, जो इंडक्शन के उपयुक्त नहीं होते हैं। भले ही शुरुआत में आपको कोई फर्क नजर न आए, लेकिन बाद में ऐसे बर्तन जल्दी खराब हो जाते हैं या फिर इंडक्शन को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
भारी सामान रखने से बचें
इस बात को ध्यान में रखें कि भारी बर्तन को इंडक्शन स्टोव पर रखना गलत है क्योंकि इंडक्शन ऐसे बर्तनों का भार नहीं सह पाता और खराब हो जाता है। यही नहीं, कुछ लोग इंडक्शन स्टोव का इस्तेमाल करने के बाद उसे ऐसी जगह रख देते हैं, जिससे ये खराब हो सकता है। इसलिए बेहतर होगा कि आप अपने इंडक्शन स्टोव पर भारी सामान न रखें और इसे किसी सुरक्षित जगह पर ही रखें।
नियमित साफ-सफाई है बहुत जरूरी
अगर आप यह सोचते है कि इंडक्शन स्टोव बिजली से चलने वाला उपकरण है, इसलिए इसे साफ करने की जरूरत नहीं होती है तो आपका ऐसा सोचना गलत है। ध्यान रखें कि जिस तरह रोजाना गैस के चूल्हे की सफाई करना जरूरी है, ठीक उसी तरह आपके लिए इंडक्शन स्टोव की रोजाना सफाई करना बहुत जरूरी है। इसकी सफाई के लिए पहले एक सूती कपड़े को साफ पानी में भिगोकर निचोड़े, फिर इसे हल्के हाथों से इंडक्शन स्टोव पर फेरें।
अच्छी कंपनी के इंडक्शन स्टोव का करें इस्तेमाल
अगर आपके पास इंडक्शन स्टोव नहीं है और आप पहली बार इसे खरीदने वाले हैं तो किसी ब्रांडेड कंपनी के ही इंडक्शन स्टोव का चयन करें। दरअसल, अच्छी कंपनी अपने उत्पाद के साथ वारंटी या फिर गारंटी पीरियड देते हैं, ऐसे में गड़बड़ी होने पर आप उसे ठीक करवा या फिर बदलवा सकते हैं। यही नहीं, अच्छी कंपनी के इंडक्शन ज्यादा समय तक चलते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि ये थोड़े महंगे हो सकते हैं।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *