Follow these easy ways to remove

बर्तन के रैक की मदद से बर्तनों को व्यवस्थित करके रखना काफी आसान हो जाता है, लेकिन इसकी ढंग से सफाई न करने की वजह से इस पर जंग लगने की संभावना बढ़ जाती है। इसके अतिरिक्त, धोएं बर्तनों से निकलने वाले पानी की वजह से भी बर्तनों वाले रैक में जंग लग सकता है। आइए आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताते हैं, जिनकी मदद से आप बर्तनों वाले रैक से जंग को आसानी से साफ कर सकते हैं।
सैंडपेपर का करें इस्तेमाल
अगर आपके बर्तन वाले रैक पर जंग लग गया है तो इसे साफ करने के लिए आप सैंडपेपर का इस्तेमाल कर सकते हैं। सैंडपेपर को जंग वाली जगह पर 5-10 मिनट के लिए अच्छे से रगड़ें। इसे रगडऩे से रैक पर मौजूद भूरे रंग की जंग वाली परत आसानी से निकल जाएगी। जंग निकालने के बाद बर्तन वाले रैक को पेंट कर दें। इससे वह नया लग और दोबारा जल्दी जंग लगने का खतरा भी नहीं रहेगा।
नमक और नींबू भी है कारगर
बर्तन वाले रैक पर लगे जंग को साफ करने के लिए नमक और नींबू का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए एक कटोरी में एक चौथाई कप नींबू का रस और आधा कप नमक अच्छे से मिलाएं, फिर इस मिश्रण को एक मग सिरके में मिलाकर जंग वाली जगह पर डालें। कुछ देर इस जगह को ब्रश से रगड़कर अच्छे से साफ कर लें। यकीनन इससे जंग आसानी से साफ हो जाएगा।
बेकिंग सोडा आएगा काम
आमतौर पर खाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाला बेकिंग सोडा की मदद से बर्तन वाले रैक पर लगे जंग को साफ किया जा सकता है। इसके लिए एक कप गुनगुने पानी में दो चम्मच बेकिंग सोडा पाउडर मिलाएं, फिर इसे एक स्प्रे बोतल में भरकर रैक पर छिड़ककर कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद इसे क्लीनिंग ब्रश या किसी पुराने टूथब्रश से साफ करें। इससे जंग आसानी से हट जाएगा।
सफेद सिरका भी है प्रभावी
सफेद सिरके का इस्तेमाल करके भी बर्तन वाले रैक पर लगी जंग को आसानी से हटाया जा सकता है। इसके लिए एक स्प्रे बोतल में सफेद सिरका भरकर इसे जंग वाली जगह पर अच्छे से छिड़कें, फिर कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। लगभग 10-15 मिनट बाद जंग से प्रभावित रैक को क्लीनिंग ब्रश से रगड़ें। ध्यान रखें कि सिरके को साफ करने के लिए पानी का इस्तेमाल नहीं करना है।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *