If you want to keep your leather bags in good shape during monsoon, then follow these tips

06.08.2022 – मानसून के दौरान लेदर के बैग्स को फैशन का हिस्सा बनाना थोड़ा मुश्किल हो सकता है क्योंकि इस मौसम में नमी और हवा में मौजूद कीटाणु लेदर के बैग्स को खराब कर सकते हैं। इनके कारण बैग्स पर फफूंद लगने की संभावना काफी बढ़ जाती है। अगर आप अब इस सोच में पड़ गए हैं कि लेदर का बैग्स का कैसे ध्यान रखा जाए तो आइए आज हम आपको इसके लिए कुछ टिप्स देते हैं।

पानी से बचाकर रखें अपने बैगशायद आप इस बात से वाकिफ न हों, लेकिन ज्यादातर लेदर के बैग वॉटरप्रूफ नहीं होते हैं, इसलिए यह पानी के संपर्क में आने से खराब हो सकते हैं। अगर किसी कारणवश आपका लेदर बैग गीला हो जाता है तो आप बीजवैक्स (मोम) का इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि बीजवैक्स के इस्तेमाल से बैग की चमक कम हो सकती है, इसलिए जितना संभव हो सके अपने बैग को पानी से दूर रखने की कोशिश करें।

अपने बैग ठीक से सुखाएं और सीधी धूप से दूर रखेंघर लौटते ही अपने लेदर के बैग को कुछ घंटों के लिए सीलिंग फैन के नीचे रखें ताकि उस पर जमा हुई नमी ठीक से सूख जाए। अगर आप जल्दी में हैं और अपने लेदर के बैग को सीधी धूप में या हीटर के पास सूखने के लिए छोड़ देते हैं तो आपको बता दें कि ऐसा करना गलत है। अत्यधिक तापमान और सीधी धूप आपके लेदर के बैग को नुकसान पहुंचा सकती है।

ऐसे हटाएं बैग से दाग और निशानअगर आपके लेदर के बैग पर इंक का निशान या किसी खाद्य पदार्थ के गिरने का दाग लग गया है तो इसे आप आसानी से हटा सकते हैं। उदाहरण के लिए इंक का निशान हटाने के लिए रुई के छोटे टुकड़े पर थोड़ा सा अल्कोहल डालकर इससे बैग को साफ करें। इसके बाद बैग को थोड़ी देर के लिए हल्की धूप में रख दें। खाद्य पदार्थों के दागों को हटाने के लिए नींबू के रस का इस्तेमाल करें।

अच्छी तरह पॉलिश करें और उन्हें ठीक से स्टोर करेंजूतों की तरह अपने लेदर के बैग को नमी से बचाने और उसके प्राकृतिक तेलों के संतुलन को बनाए रखने के लिए नियमित अंतराल पर पॉलिश करना सुनिश्चित करें। पॉलिश करने से लेदर की प्राकृतिक चमक बढ़ जाती है, जिससे बैग की शेल्फ लाइफ भी बढ़ जाती है।

बैग का आकार बनाए रखने और क्रीजिंग या फोल्डिंग को रोकने के लिए बैग को अखबारों में लपेटे, फिर एक डिब्बे के अंदर रखकर स्टोर करें। दुर्गंध से बचने के लिए बेकिंग सोडा का करें इस्तेमालअगर आप अपने लेदर के बैग को फ्रैश और गंध मुक्त रखने रखना चाहते हैं तो उसके अंदर थोड़ा बेकिंग सोडा छिड़कें।

बेकिंग सोडा छिड़कने के बाद बैग को बंद कर दें और गंध को सोखने के लिए इसे कुछ घंटे दें। आप चाहें तो हेयर ड्रायर को लो टू कूल सेटिंग पर करके इसका इस्तेमाल बैग के अंदर की अतिरिक्त नमी से भी छुटकारा पा सकते हैं। (एजेंसी)

***********************************

इसे भी पढ़ें : मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक योजना

इसे भी पढ़ें : आबादी पर राजनीति मत कीजिए

इसे भी पढ़ें : भारत में ‘पुलिस राज’ कब खत्म होगा?

इसे भी पढ़ें : प्लास्टिक मुक्त भारत कैसे हो

इसे भी पढ़ें : इलायची की चाय पीने से मिलते हैं ये स्वास्थ्य लाभ

तपती धरती का जिम्मेदार कौन?

मिलावटखोरों को सजा-ए-मौत ही इसका इसका सही जवाब

जल शक्ति अभियान ने प्रत्येक को जल संरक्षण से जोड़ दिया है

इसे भी पढ़ें : भारत और उसके पड़ौसी देश

इसे भी पढ़ें : चुनावी मुद्दा नहीं बनता नदियों का जीना-मरना

इसे भी पढ़ें : *मैरिटल रेप या वैवाहिक दुष्कर्म के सवाल पर अदालत में..

इसे भी पढ़ें : अनोखी आकृतियों से गहराया ब्रह्मांड का रहस्य

इसे भी पढ़ें : आर्द्रभूमि का संरक्षण, गंगा का कायाकल्प

इसे भी पढ़ें : गुणवत्ता की मुफ्त शिक्षा का वादा करें दल

इसे भी पढ़ें : अदालत का सुझाव स्थाई व्यवस्था बने

इसे भी पढ़ें : भारत की जवाबी परमाणु नीति के

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.