Make Rakhi for your brother on this Rakshabandhan, know five ways

06.08.2022 – भाई-बहनों के बीच प्यार भरे बंधन का जश्न मनाने के लिए रक्षाबंधन का शुभ दिन कुछ ही दिनों में आने ही वाला है। हालांकि, अगर आपने इसके लिए अभी तक राखी नहीं खरीदी है तो अपने भाई के प्रति प्यार को इजहार करने के लिए अपने हाथों से घर पर ही खूबसूरत राखियां बना सकती हैं। आइए आज हम आपको पांच तरह की राखी बनाने का तरीका बताते हैं, जिनसे आप अपने भाई की कलाई को सजा सकती हैं।

कार्टून वाली राखीअगर आपका भाई छोटा है और वह कार्टून का शौकीन है तो उसके पसंदीदा कार्टून चरित्र जैसे टॉम एंड जेरी या डोरेमोन को चुनकर उससे राखी बनाएं। इसके लिए सबसे पहले अलग-अलग व्यास के एक सर्कल के आकार में दो रंगीन फेल्ट काट लें, फिर फेल्ट के बीच में एक साटन का रिबन रखें और इसे गोंद से चिपकाएं। अब इसके शीर्ष पर कार्टून चरित्र का मोटा स्टीकर चिपकाएं। इस तरह आपके भाई को पसंद आने वाली राखी तैयार है।

जरी की राखीअगर आप अपने भाई के लिए सबसे अच्छी और खूबसूरत राखी बनाना चाहती हैं तो जरी का इस्तेमाल करें, जो सुनहरे रंग का होता है। सबसे पहले मोर या फूल का चित्रण करते हुए एक जरी की आकृति लें, फिर जरी के रंग से मेल खाती हुई चमकीले रंग की डोरी चुनें और इसे आकृति के किनारों पर सिल दें। आप कपड़े को चिपकाने का इस्तेमाल करके डोरी चिपका भी सकते हैं। कॉटन इयरबड्स वाली राखीसबसे पहले कुछ कॉटन इयरबड्स को तीन अलग-अलग रंगों से रंगकर उनको सूखा दें, फिर कार्डबोर्ड से एक गोलाकार काट लें और उस पर एक डोरी स्टेपल करें। अब अलग-अलग रंग के कॉटन इयरबड्स को अलग-अलग आकार में काटकर उनको गोलाकार में चिपकाएं। ऐसे ही दो-तीन गोले बनाएं और इस्तेमाल करने से पहले पूरी तरह सूखा दें। इसके बाद आपकी राखी तैयार हो जाएगी। आप ऐसे ही राखी की थाली भी सजा सकती हैं।

फोम की राखीइसके लिए रेशम की तीन डोरी लेकर सबसे पहले इसे चोटी की तरह गूंथ लें, फिर इसके दोनों सिरों पर जरी के धागों को लपेटें। अब इस पर फोम की पतली परत चिपकाएं। इसके लिए फोम को उसी शेप में काटें, जिसमें आप मोती चिपकाना चाहती हैं। फिर इसके ऊपर गोंद की मदद से रंग-बिरंगा कागज और मोती चिपकाकर अपनी फोम की राखी तैयार कर लें।

वैसे हमने आपको अपनी बहन के लिए गिफ्ट्स भी बताए हैं। क्विल पेपर वाली राखीयह आसानी से बनने वाली कागज की राखी है, जिसके लिए आपको क्विलिंग पेपर की जरूरत है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले रंगीन पेपर क्विल्स को काटें और क्विलिंग किट का उपयोग करके विभिन्न आकारों के आकर्षक और अनोखे आकार बनाएं। अब प्रत्येक क्विल के बीच में एक कुंदन चिपकाएं, फिर इसके ऊपर से मोतियों को भी चिपका दें। इसके बाद राखी के पीछे एक अच्छा सा रिबन चिपकाएं। बस यह राखी तैयार है। (एजेंसी)

**************************************

इसे भी पढ़ें : मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक योजना

इसे भी पढ़ें : आबादी पर राजनीति मत कीजिए

इसे भी पढ़ें : भारत में ‘पुलिस राज’ कब खत्म होगा?

इसे भी पढ़ें : प्लास्टिक मुक्त भारत कैसे हो

इसे भी पढ़ें : इलायची की चाय पीने से मिलते हैं ये स्वास्थ्य लाभ

तपती धरती का जिम्मेदार कौन?

मिलावटखोरों को सजा-ए-मौत ही इसका इसका सही जवाब

जल शक्ति अभियान ने प्रत्येक को जल संरक्षण से जोड़ दिया है

इसे भी पढ़ें : भारत और उसके पड़ौसी देश

इसे भी पढ़ें : चुनावी मुद्दा नहीं बनता नदियों का जीना-मरना

इसे भी पढ़ें : *मैरिटल रेप या वैवाहिक दुष्कर्म के सवाल पर अदालत में..

इसे भी पढ़ें : अनोखी आकृतियों से गहराया ब्रह्मांड का रहस्य

इसे भी पढ़ें : आर्द्रभूमि का संरक्षण, गंगा का कायाकल्प

इसे भी पढ़ें : गुणवत्ता की मुफ्त शिक्षा का वादा करें दल

इसे भी पढ़ें : अदालत का सुझाव स्थाई व्यवस्था बने

इसे भी पढ़ें : भारत की जवाबी परमाणु नीति के

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.