'Bihar Film Conclave 2024' concluded

19.10.2024 – कला संस्कृति विभाग (बिहार सरकार) के द्वारा 18 अक्टूबर 2024 को पटना के होटल ताज में पहली बार आयोजित बिहार फिल्म कॉन्क्लेव 2024 हर्षोल्लास के साथ संपन्न हुआ. कॉन्क्लेव का उद्घाटन मुख्य अतिथि उपमुख्यमंत्री विजय कुमार सिन्हा, सांसद एवं अभिनेता मनोज तिवारी, सांसद एवं अभिनेता रवि किशन ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया. कार्यक्रम के दौरान गणमान्य अतिथियों ने बिहार से फिल्म के क्षेत्र में योगदान देने वाले लोगों, शूटिंग के लिए रमणीक स्थानों के बारे में निर्मित कॉफी टेबल बुक ‘बिहार बाईस्कोप’ का भी लोकार्पण किया.

'Bihar Film Conclave 2024' concluded'Bihar Film Conclave 2024' concluded

इस मौके पर इंपा प्रेसिडेंट अभय सिन्हा, कुणाल और अभिनेता राजन कुमार की विशेष उपस्थिति रही। इस कार्यक्रम में बिहार से जुड़े अन्य कई कलाकार, प्रचारक, फिल्म निर्माता और निर्देशक मौजूद रहे। सभी को बिहार की फिल्म नीति के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई. उपमुख्यमंत्री विजय कुमार सिन्हा ने बिहार राज्य को लोकतंत्र की जननी बताते हुए अपने संबोधन में कहा कि आज का दिन कला, संस्कृति एवं युवा विभाग और फिल्म निगम के लिए एतिहासिक दिन है, जब यहां के कलाकार, फिल्मकार टेकनेशियन और फिल्म से जुड़े लोग उपस्थित हैं.

'Bihar Film Conclave 2024' concluded

बिहार सामाजिक, सांस्कृतिक, पौराणिक और समृद्ध एतिहासिक परंपरा का केंद्र बिंदु रहा है. यहां की मिट्टी के कण कण में इतिहास छुपा है. कला और सस्कृति के संवर्धन में फिल्म इंडस्ट्री की महत्वपूर्ण भूमिका है, इसके माध्यम से जन मानस को जागरूक किया जा सकता है.
वहीं सांसद और अभिनेता मनोज तिवारी ने कहा कि बिहार में सिनेमा हाल के भी रेनोवेशन की जरुरत है.

'Bihar Film Conclave 2024' concluded

अगर बिहार सरकार फिल्म नगरी की घोषणा करें तो हम फिल्म नगरी परिसर में स्टूडियो बनाने को तैयार हैं. फिल्म निर्माताओं को क्वालिटी से समझौता नहीं करते हुए फिल्म निर्माण की दिशा में अग्रसर होना चाहिए. बिहार फिल्म प्रोत्साहन नीति से कितना फायदा होगा, इसको शब्दों में नहीं बताया जा सकता है. अभिनेता सांसद रवि किशन ने कहा कि 20 सालों की यह तपस्या थी, जो आज पूरी हुई. समस्त भोजपुरी सिनेमा की ओर से बिहार सरकार को इसके लिए धन्यवाद है.

ओमकार फ़िल्म एंड टेलीविजन प्रोडक्शन के प्रोड्यूसर राजन कुमार ने कहा कि बिहार की फिल्म प्रोत्साहन नीति के अंतर्गत बिहार में फिल्म की शूटिंग करने पर 4 करोड़ रुपए की राशि प्रोत्साहन के तौर पर दी जाएगी। यदि कोई प्रोड्यूसर बिहार में बिहार के स्थानीय कलाकारों को लेकर फिल्म बनाता है तो उसे अतिरिक्त अनुदान राशि दी जाएगी।

बिहार सरकार के इस प्रयास की हम सराहना करते हैं जिससे बिहार में अधिक रोजगार के अवसर पैदा होंगे।कार्यक्रम के दौरान अपने संबोधन में सचिव कला संस्कृति एवं युवा विभाग सह प्रबंध निदेशक दयानिधान पाण्डेय ने सभी अतिथियों के प्रति अपना आभार प्रकट करते हुए कहा कि फिल्म प्रोत्साहन नीति इस वर्ष बिहार सरकार के जरिए अनुमोदित कर दी गई है.

इस कॉन्क्लेव का उद्देश्य फिल्म विधा से जुड़े लोगों को फिल्म प्रोत्साहन नीति के बारे में बताना और उनके सुझाओं और बातों को सुनना है. उन्होंने कलाकारों को बिहार में फिल्म निर्माण के लिए आमंत्रित किया और कहा कि बिहार सरकार फिल्मकारों व कलाकारों को हर प्रकार की सुविधा देने को तैयार है.

प्रस्तुति : काली दास पाण्डेय

*****************************

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *