These are the best ways to take care of the camera properly and protect it from scratches

*कैमरे को किसी बैग या बॉक्स में रखें

*कैमरे को नमी और स्क्रैच से बचाने के लिए फोम बॉक्स का इस्तेमाल करें

*कैमरे को ठंडे या रूम टेम्परेचर वाले कमरे में सुरक्षित जगह पर रखें

*लेंस की सफाई करते समय हाथों में ग्लव्स जरूर पहनें

अगर कैमरे की सही ढंग से देखभाल न की जाए तो इस पर फंगस लगने और इसके लेंस पर स्क्रैच पडऩे का खतरा रहता है। फंगस नमी की वजह से होती, वहीं रखरखाव सही से नहीं होने की वजह से कैमरे के लेंस पर स्क्रैच पड़ जाते हैं। इसलिए इसकी अतिरिक्त देखभाल करें। आइए जानते हैं कि आप अपने कैमरे को फंगस और स्क्रैच से कैसे बचाए रख सकते हैं।

फोम बॉक्स का करें इस्तेमाल

अक्सर लोग ट्रैवलिंग के दौरान कैमरे को अपने पास रखना पसंद करते हैं, लेकिन जब उनके आराम का समय होता है तो वे किसी अलमारी या फिर कैबिनेट में कैमरे को ऐसे ही रख देते हैं। इससे कैमरे पर फंगस या स्क्रैच लग सकती है। इसलिए बहुत जरूरी है कि आप इसे ऐसी जगह रखें जहां नमी न हो। कैमरे को नमी और स्क्रैच से बचाने के लिए फोम बॉक्स का इस्तेमाल करें।

कैमरे के बैग में रखें सिलिका जेल

जब आप इस्तेमाल के बाद अपने कैमरे को किसी बैग या बॉक्स में रखें तो इसके साथ सिलिका जेल भी जरूर रखें। सिलिका जेल नमी को सोखने में मदद करता है। हालांकि ध्यान रखें कि सिलिका जेल रखने के बाद कैमरे के बैग या बॉक्स के अंदर हवा या नमी नहीं पहुंचनी चाहिए। कोशिश करें कि बैग या बॉक्स की चैन और ढक्कन पूरी तरह से बंद हो।

ठंडी जगह पर रखें

कैमरे का लेंस बहुत ज्यादा नाजुक होता है, इसलिए इस पर जल्द स्क्रैच पडऩे की संभावना अधिक होती है। हालांकि अगर आप अपने कैमरे को ऐसे नुकसान से बचाना चाहते हैं तो इसे ठंडे या रूम टेम्परेचर वाले कमरे में सुरक्षित जगह पर रखें। इसके अलावा अगर आप कैमरे को बैग में रखते हैं तो उस बैग को समय-समय पर साफ जरूर करें। कई बार बैग भी कैमरे को नुकसान पहुंचाने का कारण बन सकता है।

इन बातों का रखें खास ध्यान

जब भी आप कैमरे का लेंस साफ करें तो उस पर जमी धूल-मिट्टी को साफ करने के लिए फूंक न मारें क्योंकि फूंक के साथ निकली लार लेंस को नुकसान पहुंचा सकती है। लेंस की सफाई के दौरान अपने पास हमेशा लेंस क्लीनिंग लिक्विड, क्लीनिंग ब्रश और क्लीनिंग टिश्यू जरूर रखें। लेंस की सफाई करते समय हाथों में ग्लव्स जरूर पहनें। लेंस को बैग में माइक्रोफाइबर कपड़े से साफ करने के बाद ही रखें।

रक्षा निर्माण को मिली नयी उड़ान

न्यू इंडिया व जम्मू-कश्मीर के बेहतर भविष्य के लिए काम कर रहे हैं मोदी सरकार के मंत्री

नाले में गिरते लोग कुम्भकर्णी नीद में रांची नगर निगम अधिकारी

 

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *