हर कोई कंफर्टेबल कपड़े पहनना पसंद करता है. लेगिंग्स ऐक ऐसा बॉटम वियर है जो हर महिला के वॉर्डरोब में शामिल होता है. जब भी आप कुर्ती खरीदते हैं तो सबसे पहले मैचिंग दुपट्टे के साथ लेगिंग्स का खयाल आता है. इन दिनों कुर्ती के साथ लेगिंग्स और टी -शर्ट पहनने का चलन काफी ज्यादा है. आप चाहे कितनी भी महंगी लेगिंग खरीद लें कुछ समय बाद खराब होने लगते हैं. ऐसे में लोगों की मानसिकता बन गई है कि ये जल्दी खराब हो जाते हैं. लेकिन ऐसा नहीं है. सही रख- रखाव से इस लंबे समय तक इस्तेमाल कर सकते हैं.
ज्यादातर लेगिंग्स खरीदने के कुछ दिन बाद लूज होने लगती है. कई बार लेगिंग्स से रोये भी निकलने लगती हैं. ऐसे में लेगिंग्स को खरीदने के बाद थोड़ी ज्यादा देखभाल करें. इससे आपकी लेगिंग जल्दी खराब भी नहीं होगी और पैसों की बचत भी हो जाएगी. आइए बिना देर किए जानते हैं कि लेगिंग्स का रख रखाव कैसे कर सकते हैं.

लेगिंग्स को लगातार न धोएं

लेगिंग्स को लगातार धोने की वजह से लूज हो जाता है. दरअसल इसमें नायलॉन, कॉट्न के फ्रेबिक को मिलाकर बनाया जाता है. इसलिए इसे धोते समय सावधानी बरतनी चाहिए. इसे धोते समय ज्यादा रगडऩे की जरूरत नहीं होती है. मशीन की जगह इसे हाथ से धोना सही रहता है. लेगिंग्स की चमक को बनाएं रखने के लिए हमेशा उल्टा धोना चाहिए.

फैब्रिक सॉफ्टनर का इस्तेमाल न करें

लेगिंग की चमक को बनाएं रखने के लिए फ्रैबिक सॉफ्टनर का इस्तेमाल करना से बचना चाहिए. आप फैब्रिक को सॉफ्ट बनाएं रखने के लिए सिरका का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको ठंडे पानी में सिरका डालकर आधे घंटा लेगिंग्स को भीगोकर रख दें. ऐसा करने से इसकी क्वालिटी और चमक दोनों बनी रहती है.

 लेगिंग्स का सुखाने का तरीका

कई लोग लेगिग्स को अन्य कपड़ों की तरह तेज धूप में सुखाते हैं या जल्दी बाजी होने के पर ड्रायर का इस्तेमल करते हैं. आप इस तरह की गलती न करें. ड्रायर की हीट से लेगिंग जल्दी खराब हो जाते हैं. उसमें रोये और छेंद होने लगते हैं . इसलिए लेगिंग को घर के अंदर हवा में सुखाएं. (एजेंसी)

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *