Vinegar can solve many garden problems

27.03.2022 – सिरका का इस्तेमाल तरह-तरह के व्यंजन बनाने से लेकर घर की सफाई करने के लिए करते आए होंगे, लेकिन क्या आप इस बात से वाकिफ हैं कि सिरका आपके गार्डन के लिए भी बेहद काम का है। दरअसल, सिरका गार्डन से कीड़े-मकोड़े दूर करने से लेकर गार्डनिंग टूल्स को आसानी से साफ करने में आपकी मदद कर सकता है।

आइए जानते हैं कि आप गार्डन में किस-किस तरह सिरके का इस्तेमाल कर सकते हैं।गार्डन से दूर होगें कीड़े-मकोड़ेअगर आपके गार्डन में कीड़े-मकोड़ों ने तहलका मचा रखा है तो उन्हें हमेशा के लिए गार्डन से दूर रखने में सिरका आपकी काफी मदद कर सकता है। इसके लिए एक बर्तन में आधा कप सिरका और एक मग पानी डालकर उन्हें अच्छे से मिलाएं और एक घोल तैयार कर लें।

अब इस घोल को एक स्प्रे बोतल में डालकर इससे अपने गार्डन में छिड़काव करें। इस घोल की महक से कीड़े-मकोड़े कुछ ही दिनों में भाग जाएंगे। बतौर कीटनाशक करें इस्तेमालअगर आप अपने गार्डन को फफूंद से बचाना चाहते हैं तो आपको अपने गार्डन में समय-समय पर कीटनाशक का छिड़काव करना होगा। दरअसल, फफूंद से गार्डन के फल और फूल को काफी नुकसान पहुंच सकता है।

वहीं, फफूंद वाले गार्डन की चीजों के सेवन से आप कई शारीरिक समस्याओं की चपेट में आ सकते हैं। ऐसे में कीटनाशक का छिड़काव बेहद जरूरी है। इसके लिए आवश्यकतानुसार पानी में एक कप सिरका मिलाकर गार्डन में छिड़कें। जंगली घास हटाने में है सहायकअगर आपके गार्डन में पौधों के आस-पास बड़ी मात्रा में जंगली घास उग आई है तो इसे हटाने के लिए भी आप सिरके का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसके लिए जंगली घास की जड़ों पर थोड़ा सिरका डालकर छोड़ दें। एक से दो दिन में ये घास अपने आप मुरझा जाएगी। इसके बाद आप इस घास को गार्डन से हटा सकते हैं। वहीं, सिरके के इस्तेमाल से उस जगह पर दोबारा जंगली घास नहीं उगेगी। गार्डनिंग टूल्स और गमलों का रखें ख्यालअगर आप यह चाहते हैं कि आपके गार्डनिंग टूल्स और गमले जल्दी खराब न हो तो आप इन्हे सुरक्षित रखने के लिए सिरके का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसके लिए सबसे पहले एक मुलायम कपड़े पर थोड़ा सिरका लगाएं, फिर उसे अपने गार्डनिंग टूल्स और पौधों के गमलों पर रगड़ें। इसके बाद इन चीजों को गर्म पानी से धोकर साफ सूखे कपड़े से पोंछे। इससे ये चीजें एकदम नई जैसी लगने लगेगी। (एजेंसी)

****************************************

चुनावी मुद्दा नहीं बनता नदियों का जीना-मरना

उनके जीने के अधिकार का हो सम्मान

इसे भी पढ़ें :उर्फी जावेद ने रेड रिवीलिंग ड्रेस में हाई किया टेम्प्रेचर

इसे भी पढ़ें :अभिषेक बच्चन की दसवीं का ट्रेलर रिलीज, जाट नेता के रोल में

इसे भी पढ़ें :संकटकाल में नयी चाल में ढला साहित्य

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.