Hindi language controversy: You are creating trouble in your country

04.05.2022 – हिंदी के राष्ट्रभाषा को लेकर छिड़े विवाद में अब हाल ही में मशहूर गायक सोनू निगम ने अपनी प्रतिक्रिया दी है। जी दरअसल हाल ही में उन्होंने कहा कि, संविधान में कहीं भी यह नहीं लिखा है कि हिंदी हमारी राष्ट्रीय भाषा है। इसी के साथ आगे अपने बयान में सोनू निगम ने इस विवाद को पैदा करने के लिए अजय देवगन पर नाराजगी जाहिर की है।

जी दरअसल उन्होंने कहा कि, और देशों से हमारे पंगे कम हैं जो तुम अपने ही देश में पंगे खड़े कर रहे हो।इसी के साथ उन्होंने यह भी कहा, संविधान में कहीं भी यह नहीं लिखा है कि हिंदी हमारी राष्ट्रीय भाषा है। यह सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा हो सकती है, लेकिन राष्ट्रभाषा नहीं। वस्तुत: तमिल सबसे प्राचीन भाषा है। संस्कृत और तमिल के बीच एक बहस है। लेकिन, लोग कहते हैं कि तमिल पूरी दुनिया की सबसे पुरानी भाषा है।

इसी के साथ सोनू निगम ने कहा, ऐसे पर्याप्त मुद्दे हैं जिन्हें अन्य देशों के साथ हल करने की आवश्यकता है और देश के भीतर एक नई समस्या शुरू करना व्यर्थ है। अभी तुम्हारे बाकी देशों से पंगे कम हैं जो तुम अपने देश में पंगे खड़े कर रहे हो? क्यों कर रहे हो। इसकी चर्चा क्यों हो रही है? अपने आस-पास पड़ोसी देखो।

और तुम अपने ही देश में दुश्मन पैदा कर रहे हो कि तुम तमिल हो हिंदी बोलो। वे क्यों बोलेंगे। जिसको जो बोलना है बोलेंगे। तुम क्यों किसी के पीछे पड़े हो कि इस देश में एक भाषा बोली जानी चाहिए।

इसके अलावा उन्होंने यह भी कहा कि, किसी को यह नहीं बताया जाना चाहिए कि किस भाषा में बोलना है। पंजाबी को पंजाबी में बोलने दो, तमिलियन को तमिल में बोलने दो। जो अंग्रेजी में सहज है उसे अंग्रेजी में बोलने दो। तुम भी तो अंग्रेजी में बोलते हो? हमारे कोर्ट के सारे फैसले अंग्रेजी में दिए जाते हैं, ये क्या है हमें हिंदी बोलना चाहिए। मैं फ्लाइट में जाता हूं तो एयरहोस्टेस अंग्रेजी में बात करती हैं।

मेरे हिंदी में बोलने के बावजूद वो अंग्रेजी बोलती हैं। अंग्रेजी हमारी संस्कृति का हिस्सा बन गई है। इस देश में खुद को महान समझना और अपनी भाषा थोपना और कहना कि तुम इसे याद करो, कैसे याद करेगा। इस देश में बहुत झमेले हैं, एक और नया झमेला नहीं पैदा करना चाहिए।

क्या था मामला- जी दरअसल कुछ दिन पहले अजय देवगन ने कन्नड़ अभिनेता किच्चा सुदीप के उस बयान पर प्रतिक्रिया दी थी जिसमें उन्होंने कहा था कि हिंदी अब राष्ट्रीय भाषा नहीं रही। वहीं इसपर अजय देवगन ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि अगर हिंदी हमारी राष्ट्रभाषा नहीं है तो किच्चा सुदीप अपनी डब फिल्में हिंदी में क्यों रिलीज करते हैं। (एजेंसी)

********************************************

मिलावटखोरों को सजा-ए-मौत ही इसका इसका सही जवाब

जल शक्ति अभियान ने प्रत्येक को जल संरक्षण से जोड़ दिया है

इसे भी पढ़ें : भारत और उसके पड़ौसी देश

इसे भी पढ़ें : चुनावी मुद्दा नहीं बनता नदियों का जीना-मरना

इसे भी पढ़ें : *मैरिटल रेप या वैवाहिक दुष्कर्म के सवाल पर अदालत में..

इसे भी पढ़ें : अनोखी आकृतियों से गहराया ब्रह्मांड का रहस्य

इसे भी पढ़ें : आर्द्रभूमि का संरक्षण, गंगा का कायाकल्प

इसे भी पढ़ें : गुणवत्ता की मुफ्त शिक्षा का वादा करें दल

इसे भी पढ़ें : अदालत का सुझाव स्थाई व्यवस्था बने

इसे भी पढ़ें : भारत की जवाबी परमाणु नीति के मायने

इसे भी पढ़ें : संकटकाल में नयी चाल में ढला साहित्य

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.