Do not eat these things with tea, not dumplings at all

16.07.2022 – चाय के साथ न खाएं ये पदार्थ पकौड़ा तो बिलकुल नहीं. दुनिया भर में लोग अपने दिन की शुरुआत एक कप ताजा और कड़क चाय से करते हैं. चाय पीकर शरीर में स्फूर्ति आ जाती है और फ्रेश लगने लगतदा है. यदि आप भी टी-लवर्स हैं तो आप दिन में भी कई बार चाय पीते होंगे. सुबह हो, दोपहर हो या शाम, चाय का हर एक कप आपको सुकून देता है। दूध वाली चाय के अलावा दुनिया भर के लोग चाय के कई अलग-अलग प्रकारों का सेवन करते हैं.

ग्रीन टी और ब्लैक टी से लेकर कैमोमाइल और हिबिस्कस टी तक, चाय की कई किस्में मौजूद हैं. चाय के साथ कोई बिस्किट खाना पसंद करता है तो कोई पकौड़ी. लेकिन कुछ चीजें ऐसी हैं जिन्हें चाय के साथ कभी नहीं खाना चाहिए. अगर ऐसा करते हैं तो सेहत को नुकसान हो सकता है. तो आइए उन चीजों के बारे में जान लीजिए जिन्हें चाय के साथ नहीं खाना चाहिए.बेसन पकोड़े या नमकीन के साथ चाय पीना भारत में काफी कॉमन है.

हममें से अधिकतर लोग ऐसा करते हैं. एक्सपर्ट का मानना है कि चाय के साथ बेसन से बनी चीजों को खाने से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं और यह शरीर की पोषक तत्वों को अवशोषित करने की क्षमता को भी कम कर देता है. इसलिए कभी भी चाय के साथ बेसन से बनी चीजों का सेवन ना करें.मेवे दूध के साथ आयरन युक्त चीजें खाने से बचना चाहिए. नट्स आयरन से भरपूर होते हैं इसलिए चाय के साथ नट्स खाने से सेहत पर गलत असर हो सकता है इसलिए चाय के साथ नट्स खाने से भी बचें.

आयरन से भरपूर चीजों को चाय के साथ नहीं खाना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि चाय में टैनिन और ऑक्सालेट होते हैं जो आयरन से भरी चीजों को अब्जॉर्ब होने से रोकते हैं. इसलिए आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे नट्स, हरी पत्तेदार सब्जियां, अनाज, दाल और अनाज को चाय के साथ खाने से बचना चाहिए.नींबू वाली चाय पीने की सलाह फिटनेस इंडस्ट्री में काफी दी जाती है क्योंकि कुछ लोगों का मानना होता है कि इससे तेजी से वजन कम होता है.

लेकिन उन लोगों को यह भी जान लेना चाहिए कि चाय में नींबू के रस के साथ मिलाने से वह अम्लीय हो सकती है और शरीर में सूजन का कारण बन सकती है. नींबू की चाय का सेवन अगर सुबह खाली पेट किया जाए तो एसिड रिफ्लक्स और हार्टबर्न जैसी समस्या भी हो सकती हैं. इसलिए बेहतर होगा कि आप इस चाय से पूरी तरह परहेज करें.हल्दी चाय पीते समय हल्दी वाले खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए क्योंकि इससे भी पेट में गैस, एसिडिटी या कब्ज जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

हल्दी और चाय की पत्तियां एक दूसरे के अनुकूल नहीं होतीं इसलिए कभी भी हल्दी वाली चीजों का चाय के साथ सेवन ना करें.ठंडी चीजें कभी भी किसी ठंडी चीजों को गर्म चाय के साथ या चाय के तुरंत बाद ना खाएं. ऐसा करने से डाइजेशन संबंधित समस्याएं हो सकती हैं. इसका कारण है.

अलग-अलग तापमान के खाद्य पदार्थों का एक साथ सेवन करने से पाचन प्रक्रिया कमजोर हो सकती है और मिचली की समस्या हो सकती है. गर्म चाय पीने के बाद कम से कम 30 मिनट तक कुछ भी ठंडा खाने से बचें. (एजेंसी)

**************************************

तपती धरती का जिम्मेदार कौन?

मिलावटखोरों को सजा-ए-मौत ही इसका इसका सही जवाब

जल शक्ति अभियान ने प्रत्येक को जल संरक्षण से जोड़ दिया है

इसे भी पढ़ें : भारत और उसके पड़ौसी देश

इसे भी पढ़ें : चुनावी मुद्दा नहीं बनता नदियों का जीना-मरना

इसे भी पढ़ें : *मैरिटल रेप या वैवाहिक दुष्कर्म के सवाल पर अदालत में..

इसे भी पढ़ें : अनोखी आकृतियों से गहराया ब्रह्मांड का रहस्य

इसे भी पढ़ें : आर्द्रभूमि का संरक्षण, गंगा का कायाकल्प

इसे भी पढ़ें : गुणवत्ता की मुफ्त शिक्षा का वादा करें दल

इसे भी पढ़ें : अदालत का सुझाव स्थाई व्यवस्था बने

इसे भी पढ़ें : भारत की जवाबी परमाणु नीति के मायने

इसे भी पढ़ें : संकटकाल में नयी चाल में ढला साहित्य

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.