नई दिल्ली 01 Sep. (Rns/FJ): हल्के लड़ाकू विमान तेजस की सफलता को देखते हुए केंद्र सरकार ने स्वदेशी जेट के एक अधिक सफल और अत्यधिक प्रभावी मॉडल के डेवलपमेंट की अनुमति दे दी, जिसे एक अन्य मेगा प्रोजेक्ट द्वारा दमदार पांचवें जनरेशन के स्टील्थ फाइटर के लिए अपनाया जा सकता है।
पीएम नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली कैबिनेट कमेटी ऑन सिक्योरिटी (CCS) ने तेजस मार्क-2 को प्रोटोटाइप, उड़ान परीक्षण और प्रमाणन के साथ 6,500 करोड़ रुपये से अधिक के मूल्य के साथ विकसित करने की मेगा प्रोजेक्ट को मंजूरी दे दी, साथ ही इसके लिए पहले ही 2,500 करोड़ रुपये स्वीकृत किए जा चुके हैं।
सूत्रों ने कहा, “सुपरक्रूज क्षमताओं के अलावा स्टील्थ फीचर्स के साथ पांचवें जनरेशन के बेहतर मध्यम लड़ाकू विमान (एएमसीए) के निर्माण के लिए 15,000 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजना के लिए सीसीएस मंजूरी मिल गई है, और अगले कुछ महीनों के भीतर इस पर काम शुरू हो जाएगा।”
इसके अतिरिक्त 98 किलोन्यूटन थ्रस्ट क्लास में अधिक प्रभावी जीई-414 इंजन के साथ, तेजस मार्क-2 में मौजूदा तेजस मार्क-1 (जीई-404 इंजन) की तुलना में एक विस्तारित लड़ाई रेंज और हथियार रखने की बड़ी क्षमता विकसित की जा सकती है।
जबकि लंबे समय से विलंबित चल रहे तेजस मार्क-1 (13.5 टन वजन) को पुराने मिग-21 को बदलने के लिए डिजाइन किया गया था तो मार्क-2 वेरिएंट (17।5 टन) भारतीय वायुसेना का लड़ाकू बेड़े में मिराज-2000, जगुआर और मिग-29 की तरह ही लड़ाकू विमानों की जगह लेगा।
इस मामले में एक सूत्र ने बताया कि लाइटवेट तेजस मार्क-1 मुख्य रूप से वायु रक्षा के लिए है। जबकि मध्यम वजन के मार्क-2 फाइटर विमान, अपने भारी गतिरोध वाले हथियारों के साथ दुश्मन के इलाके में आक्रामक अभियानों के लिए उपलब्ध होंगे। इसके लिए डिजाइन की समीक्षा भी पूरी कर ली गई है।
भारतीय वायुसेना (IAF) ने अब तक हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स से पहले ऑर्डर किए गए 123 तेजस विमानों में से करीब 30 विमान को शामिल कर लिया है, जिसमें 73 बेहतर मार्क-1 ए लड़ाकू विमानों के लिए 46,898 करोड़ रुपये का अनुबंध और फरवरी 2021 में 2024 से 2028 तक की समय सीमा के भीतर सप्लाई के लिए 10 ट्रेनर्स को शामिल किया गया है।
जहां तक तेजस मार्क-2 का सवाल है, डीआरडीओ और वैमानिकी विकास एजेंसी का लक्ष्य अगले 2 से 3 साल में अपनी पहली उड़ान का संचालन करना है, जिसका निर्माण 2030 के आसपास शुरू होगा।
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