Cyclonic storm Dana showed its fierce form, trees uprooted, roads blocked

नईदिल्ली,25 अक्टूबर (Final Justice Digital News Desk/एजेंसी)। देश के पूर्वी इलाके में चक्रवाती तूफान दाना का लैंडफॉल जारी है। गुरुवार रात 12:45 बजे ओडिशा के भद्रक जिले के धामरा और हबलीखाटी नेचर कैंप के बीच में लैंडफॉल हुआ। लैंडफॉल के दौरान इसकी रफ्तार 100 किमी प्रति घंटा थी।

ओडिशा, बंगाल में इस वक्त 100 से 120 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चल रही है। ओडिशा और पश्चिम बंगाल के कई इलाको में बारिश जारी है।

दाना तूफान के टकराने के बाद ओडिशा के कई इलाको में पेड़ उखड़ गए हैं जिसकी वजह से रास्ते बंद हो गए हैं। वहीं, तेज हवाओं से होल्डिंग टूट गए हैं, पेट्रोल पंप टूट गए और दुकानों  के टीन शेड उड़ गए।

 

वहीं, मौसम विभाग का कहना है कि लैंडफॉल पूरा होने के बाद तटीय इलाकों में और तेज बारिश हो सकती है। ओडिशा और पश्चिम बंगाल में तूफान दाना से निपटने के लिए सभी सुरक्षा उपाय किए गए हैं। हृष्ठक्रस्न, स्ष्ठक्रस्न, जिला प्रशासन की टीमें तूफान प्रभावित इलाको में तैनात हैं।

एहतियात के लिए ओडिशा के 14 जिलों के 10 लाख लोगों को शिफ्ट किया गया है। वहीं, पश्चिम बंगाल में 3.5 लाख लोगों को सुरक्षित जगह भेजा गया है। तूफान की वजह से बंगाल और ओडिशा में 300 फ्लाइट्स और 552 ट्रेनें रद्द की गई हैं।

पड़ोसी राज्य ओडिशा के तट पर चक्रवाती तूफान ‘दाना’ के पहुंचने की प्रक्रिया पूरी होने के बाद हालात सामान्य होते देख शुक्रवार सुबह 8 बजे से पश्चिम बंगाल के कोलकाता हवाई अड्डे पर परिचालन बहाल कर दिया गया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

ओडिशा में एनडीआरएफ की 20 टीमें काम कर रही हैं। चक्रवात के कारण पेड़ गिरने से धामरा से गोवा तक का रास्ता बंद हो गया है। धामरा से होते हुए जो रास्ता बनसोडा रोड को जोड़ती हैं उसी रास्ते पर एनडीआरएफ की टीम पेड़ों को हटा रही है।

चक्रवात से दक्षिण धामरा क्षेत्र में कई पेड़ उखड़ गए। पेड़ टूटकर मिट्टी के मकान पर गिर गया जिससे घर टूट गया है। भुवनेश्वर में मौसम सामान्य होने के बाद आज सुबह 8 बजे बीजू पटनायक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर परिचालन बहाल हो गया। चक्रवात ‘दानाÓ के मद्देनजर 24 अक्टूबर को शाम पांच बजे से हवाई अड्डे पर परिचालन निलंबित कर दिया गया था।

मौसम विभाग के मुताबिक, भीषण चक्रवाती तूफान दाना का लैंडफॉल जारी है। लैंडफॉल प्रक्रिया में चक्रवात का पिछला हिस्सा जमीन में प्रवेश कर रहा है। लैंडफॉल प्रक्रिया अगले 1 घंटे तक जारी रहेगी।

आज 25 अक्टूबर की दोपहर तक इसके उत्तर ओडिशा से होते हुए उत्तर-पश्चिम की ओर बढऩे और धीरे-धीरे कमजोर होकर चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की संभावना है।

चक्रवाती तूफान दाना पश्चिम बंगाल तक पहुंच गया है। तूफान के असर से पूर्वा मेदिनीपुर में समुद्र तट से ऊंची-ऊंची समुद्री लहरें टकरा रही हैं। ओल्ड दीघा बीच से तूफान टकराया है। इसके असर से इलाकों में बारिश भी शुरू हो गई है।

******************************

Read this also :-

विक्रांत मैसी की द साबरमती रिपोर्ट का मोशन पोस्टर जारी

पुष्पा 2: द रूल की रिलीज डेट में हुआ बदलाव

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *