These problems of women will be overcome by eating mulberry in summer, consume it daily

02.06.2022 – शहतूत गर्मियों के मौसम में पाया जाने वाला फल है जो स्वाद में खट्टा मीठा होता हैं , आपको बता दे इसका सेवन करने से सेहत को कई सारे फायदे होते हैं. सबसे पहले शहतूत की खेती चीन में हुई थी लेकिन अब दुनिया भर में इसकी खेती होती है. ये कई रंगों में पाया जाता है जैसे काला , नीला या लाल. शहतूत सिर्फ खाने में ही स्वादिष्ट नहीं होता बल्कि बेहद पौष्टिक भी होता है इसमें अच्छी मात्रा में विटामिन , पोटेशियम, आयरन , कैल्शियम आदि पाए जाते है जो शरीर के लिए लाभकारी है.

लेकिन यह फल महिलाओं के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि शहतूत खाने से महिलाओं को क्या फायदा होता है.शहतूत खाने से महिलाओं को फायदेआयरन से भरपूर अक्सर महिलाओं में आयरन की कमी होती है.ऐसे में उन्हें एनेमिया की शिकायत रहती है, ज्यादातर ये समस्या उन्हे प्रेगनेंसी के दौरान या उसके बाद होती है ऐसे में शहतूत का सेवन करना लाभकारी रहेगा क्योंकि इसमें आयरन की मात्रा अधिक होती है साथ ही में इसमें विटामिन भी पाया जाता है जो एनीमिया को कम करता है.

हड्डीयों के लिए कारगरमहिलाओं में 30 की उम्र के बाद कैल्शियम की कमी हो जाती है ऐसे में शहतूत फायदेमंद होता है ये हड्डियो और जोड़ों के दर्द को दूर करने में मदद करता है. ये कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन का अच्छा सोर्स है जो हड्डियों और मांसपेशियों की दर्द को ठीक करता है और काफी कारगर होता है.

वजन घटाने में कारगरकाफी महिलाएं अपने वजन को लेकर कॉन्शियस रहती है ऐसे में वे अपने हेल्थ को लेकर है कुछ न कुछ करती रहतीं हैं जैसे एक्सरसाइज करना , डाइटिंग करना आदि जिससे उनका वेट लॉस हो पाए.

ऐसे में शहतूत काफी फायदेमंद रहता है ये वजन कम करने में बेहद कारगर है. इसमें फाइबर अधिक मात्रा में होती है जिससे वजन कम होता हैं और यही फाइबर होने की वजह से इसके सेवन के बाद लंबे समय तक भूख के लिए क्रेविंग नहीं होती है. (एजेंसी)

************************************

तपती धरती का जिम्मेदार कौन?

मिलावटखोरों को सजा-ए-मौत ही इसका इसका सही जवाब

जल शक्ति अभियान ने प्रत्येक को जल संरक्षण से जोड़ दिया है

इसे भी पढ़ें : भारत और उसके पड़ौसी देश

इसे भी पढ़ें : चुनावी मुद्दा नहीं बनता नदियों का जीना-मरना

इसे भी पढ़ें : *मैरिटल रेप या वैवाहिक दुष्कर्म के सवाल पर अदालत में..

इसे भी पढ़ें : अनोखी आकृतियों से गहराया ब्रह्मांड का रहस्य

इसे भी पढ़ें : आर्द्रभूमि का संरक्षण, गंगा का कायाकल्प

इसे भी पढ़ें : गुणवत्ता की मुफ्त शिक्षा का वादा करें दल

इसे भी पढ़ें : अदालत का सुझाव स्थाई व्यवस्था बने

इसे भी पढ़ें : भारत की जवाबी परमाणु नीति के मायने

इसे भी पढ़ें : संकटकाल में नयी चाल में ढला साहित्य

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *