Indian women's compound team creates history, wins historic gold medal in World Archery Championships

बर्लिन ,05 अगस्त (एजेंसी)। ज्योति सुरेखा वेन्नम, परनीत कौर और अदिति गोपीचंद स्वामी की भारतीय महिला कंपाउंड टीम ने विश्व तीरंदाजी चैंपियनशिप 2023 में स्वर्ण पदक जीता। यह किसी भी वर्ग में तीरंदाजी विश्व चैंपियनशिप में भारत का पहला स्वर्ण है।

भारतीय तिकड़ी ने फाइनल में मैक्सिकन टीम डैफने क्विंटेरो, एना सोफिया हर्नांडेज़ जियोन और एंड्रिया बेसेरा को 235-229 से हराया। सेमीफाइनल में दूसरी वरीयता प्राप्त भारतीय महिला कंपाउंड टीम ने मौजूदा चैंपियन कोलंबिया को 220-216 से हराया।

पहले राउंड में बाई मिलने के बाद टीम ने क्रमश: क्वार्टर फाइनल और प्री-क्वार्टर फाइनल में चीनी ताइपे और तुर्की की चुनौती पर काबू पा लिया। बर्लिन प्रतियोगिता से पहले, भारत ने विश्व तीरंदाजी चैंपियनशिप में 11 पदक जीते थे नौ रजत और दो कांस्य।

2017 और 2021 में रजत और 2019 में कांस्य के बाद यह स्वर्ण विश्व चैंपियनशिप में कंपाउंड महिला टीम में भारत का लगातार चौथा पदक था। ज्योति वेन्नम सभी चार पदक विजेता टीमों का हिस्सा रही हैं। दूसरी ओर, अभिषेक वर्मा, ओजस देवताले और प्रथमेश जावकर की भारतीय कंपाउंड पुरुष टीम नीदरलैंड से 230-235 से हारकर क्वार्टर फाइनल में बाहर हो गई।

केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने टीम को बधाई देते हुए ट्विटर पर लिखा, तीरंदाजों की तिकड़ी को सलाम, जिस आत्मविश्वास और कौशल के साथ आपने भारत को जीत दिलाई, वह वास्तव में असाधारण है। टूर्नामेंट में चुनौतियों का सामना करना और मजबूती के साथ प्रदर्शन करना, असाधारण और प्रेरणादायक है।

आप लड़कियों पर बेहद गर्व है, आपने भारत को गौरवान्वित किया है। आप देश और दुनिया के लिए इतिहास फिर से लिखते रहें, बधाई हो!

*************************

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *