98 percent water supply schemes affected due to floods in Punjab are working again Bram Shankar Zimpa

चंडीगढ़ 01 Aug. (एजेंसी): जल सप्लाई और सेनिटेशन मंत्री ब्रम शंकर जिम्पा ने जानकारी दी है कि बाढ़ के कारण प्रभावित हुई गाँवों की 97.56 प्रतिशत जल सप्लाई स्कीमों की मुरम्मत कर दी गई है। उन्होंने बताया कि बाढ़ के कारण दक्षिणी, उत्तरी और केंद्रीय जोन की 369 जल सप्लाई स्कीमें प्रभावित हुई थीं और इनमें से 360 स्कीमों की मुरम्मत कर दी गई हैं। सिर्फ़ 9 स्कीमें बाकी हैं जो जल्द चालू कर दी जाएंगी।

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री भगवंत मान ने जुलाई के दूसरे हफ्ते जल सप्लाई स्कीमों की मुरम्मत के लिए 10 करोड़ रुपए के फंड जारी किये थे और निर्देश दिए थे कि प्रभावित लोगों तक हर हाल में साफ़ पीने योग्य पानी पहुँचाया जाये। जल सप्लाई और सेनिटेशन मंत्री ब्रम शंकर जिम्पा ने भी विभाग के उच्च अधिकारियों और फील्ड स्टाफ के साथ मीटिंग करके हिदायत की थी कि बाढ़ प्रभावित ग्रामीण क्षेत्रों में पीने वाले साफ़ पानी की कोई किल्लत न आने दी जाए।

काबिलेगौर है कि जो जल सप्लाई स्कीमें बाढ़ के कारण प्रभावित हुई थीं उन स्कीमों के लाभार्थियों को मुख्यमंत्री की हिदायतों पर वैकल्पिक प्रबंधों के द्वारा साफ़ पानी की सप्लाई को यकीनी बनाया गया था और जिन इलाकों में पाईपों के द्वारा पानी नहीं पहुंच सकता था वहाँ अपेक्षित मात्रा में पानी के टैंकर भेजे गए थे।

जिम्पा ने बताया कि राजपुरा डिविज़न की 2 स्कीमें और जालंधर डिविज़न नंबर 3 की 7 स्कीमों समेत कुल 9 स्कीमों पर मुरम्मत का काम जारी है और जल्द ही यह स्कीमें भी कार्यशील हो जाएंगी। दोनों सर्कलों के अधिकारी और कर्मचारी इन की मुरम्मत के लिए सक्रियता से काम कर रहे हैं।

***********************

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *