Manipur government urges people to avoid hate speech

इम्फाल 17 जुलाई ,(एजेंसी)।  मणिपुर सरकार ने लोगों से आग्रह किया है कि वे किसी भी व्यक्ति और समुदाय को निशाना बनाते हुए कोई नफरत भरा भाषण न दें और ऐसा कुछ भी न करें जिससे जातीय या कानून-व्यवस्था की समस्या पैदा हो सकती है। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी।

मणिपुर गृह विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि सरकार ने किसी भी व्यक्ति, संगठन और समुदाय को लक्षित करने वाले किसी भी मामले पर नफरत फैलाने वाले भाषण और अभिव्यक्ति के खिलाफ एक बड़ा अभियान चलाया है जो जातीय या कानून-व्यवस्था की समस्याओं का कारण बन सकता है।

गृह आयुक्त टी. रणजीत सिंह ने एक अधिसूचना में कहा कि मणिपुर में मौजूदा कानून-व्यवस्था की स्थिति और वर्तमान स्थिति के प्रभावी रखरखाव को देखते हुए सार्वजनिक पदाधिकारियों सहित आम जनता के सभी वर्गों से अपील की जाती है कि वे संयम बरतें या किसी भी माध्यम से किसी और समुदाय के खिलाफ लक्षित भाषण और अभिव्यक्ति करने से खुद को रोकें। प्रत्येक व्यक्ति को ऐसे भाषण देने से या उसके द्वारा खुद को रोकना चाहिए जो घृणास्पद भाषण या उसकी किसी भी श्रेणी का हो, या गलत सूचना, अफवाहें फैलाने या किसी विशेष व्यक्ति और समुदाय पर निर्देशित आपत्तिजनक उत्तेजक टिप्पणी करने से बचना चाहिए जिससे अविश्वास पैदा होने की संभावना हो। इसमें कहा गया है कि गलतफहमी और राज्य में मौजूदा कानून-व्यवस्था का संकट बढ़ गया है।

हाल ही में, कुकी स्टूडेंट्स ऑर्गनाइजेशन (केएसओ) और ज़ोमी स्टूडेंट्स फेडरेशन (जेडएसएफ) ने क्रमश: मेइती लीपुन प्रमुख प्रमोत सिंह और लोकप्रिय मणिपुरी गायक जयंता लौक्राकपम उर्फ तप्ता के खिलाफ पुलिस में दो शिकायतें दर्ज कीं और पुलिस ने दोनों मामले दर्ज किए।
केएसओ के अध्यक्ष सतमिनथांग किपगेन और महासचिव थांगटिनलेन हाओकिप ने अपनी शिकायत में सिंह द्वारा 7 जून को नई दिल्ली स्थित ऑनलाइन मीडिया को दिए गए एक साक्षात्कार का उल्लेख किया है जिसमें उन्होंने कथित तौर पर कहा था, कुकी बाहरी लोग हैं जो मणिपुर के मूल निवासी नहीं हैं। चुराचांदपुर पुलिस स्टेशन में जेडएसएफ के अध्यक्ष नेंगज़ालियन टोन्सिंग द्वारा दर्ज की गई प्राथमिकी में कहा गया था कि गायक जयंता लोकराकपम अपने विवादास्पद गीत के माध्यम से धर्म, नस्ल, जन्म स्थान, निवास, भाषा और के आधार पर विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा दे रहे हैं।

जेडएसएफ के अनुसार, गाने के बोल में कुकियों के नरसंहार का आह्वान किया गया था। शिकायत में दावा किया गया कि लौक्राकपम की हरकतें सद्भाव बनाए रखने के प्रतिकूल हैं, और उनके गाने अपमानजनक हैं और अनुसूचित जाति एवं जनजाति के सदस्यों के खिलाफ शत्रुता, घृणा या दुर्भावना की भावनाओं को बढ़ावा देते हैं।

*****************************

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *