Try these 5 spa treatments in winter, the body will get many benefits

14.11.2022 – (एजेंसी) सर्दियों में चलने वाली ठंडी हवा त्वचा को रूखा और बेजान बना सकती हैं। इसलिए इस दौरान त्वचा की देखभाल पर अतिरिक्त ध्यान देना जरूरी है। इसके लिए आप स्पा को अपने रूटीन में शामिल कर सकते हैं, जो सर्दियों में शरीर को आराम देने, गर्माहट का अहसास कराने समेत त्वचा को कई लाभ दे सकते हैं।

सर्दियों में आप हॉट चॉकलेट मसाज से लेकर बटर हेड मसाज तक, स्पा ट्रीटमेंट आजमाए जा सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे।हॉट चॉकलेट मसाजसर्दियों के लिए यह सबसे अच्छे स्पा ट्रीटमेंट में से एक, हॉट चॉकलेट मसाज आपके शरीर को मॉइस्चराइज करने के साथ-साथ आराम का अहसास दिला सकती है। इस मसाज के लिए मैक्सिकन हर्बल कंप्रेस को चॉकलेट के साथ मिलाया जाता है। यह शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-एजिंग और एंटी-सेल्युलाईट गुणों से भरपूर होती है, जो शरीर के ब्लड सर्कुलेशन को सुधारकर त्वचा को एक प्राकृतिक चमक दे सकती है।

अभ्यंग थेरेपीयह एक बेहतरीन आयुर्वेदिक मसाज थेरेपी है, जिसे अपनाकर आपकी त्वचा मॉइस्चराइज और चमकदार बन सकती है। साथी ही सर्दियों के दौरान कई तरह के संक्रमणों से बचाव भी कर सकती है। इस थेरेपी में शरीर की मालिश करने के लिए विभिन्न एसेंशियल ऑयल या जड़ी-बूटियों से युक्त आयुर्वेदिक तेलों का उपयोग किया जाता है। यह स्पा ट्रीटमेंट जोड़ों में ग्रीस बढ़ाने समेत मांसपेशियों की जकडऩ को शांत कर सकता है।

बटर हेड मसाजअगर आप सर्दियों के दौरान अपने बालों को चमकदार, मुलायम और स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आपको बटर हेड मसाज जरूर ट्राई करनी चाहिए। मक्खन में प्राकृतिक तेल होते हैं, जो सिर की खोई हुई नमी को ठीक करने और इसके श्च॥ स्तर को संतुलित करने में मददगार हो सकते हैं। इसके लिए अपने स्कैल्प पर थोड़ा मक्खन लगाकर मसाज करें और अपने सिर को शॉवर कैप से ढक लें। 30 मिनट बाद माइल्ड शैंपू से सिर को धो लें।

शुद्धि स्पाइस बाथयह सबसे आकर्षक आयुर्वेदिक स्पा में से एक है, जो शरीर को आराम, शांत करने और गर्माहट का अहसास दिला सकता है। इस स्पा के लिए विभिन्न पारंपरिक मसालों जैसे दालचीनी और इलायची के साथ आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों का उपयोग किया जा सकता है। यह त्वचा के रोमछिद्रों को साफ करके एक प्राकृतिक चमक दे सकता है लेकिन यह स्पा ट्रीटमेंट थोड़ा महंगा होता है।

पिझिचिलयह एक आदर्श स्पा ट्रीटमेंट है, जिसके लिए एसेंशियल ऑयल का उपयोग किया जाता है। आप इस स्पा थेरेपी को घर पर ही सही दो-तीन तेलों को मिलाकर और सही तापमान पर गर्म करके अपने शरीर की मालिश कर सकते हैं। यह ट्रीटमेंट मांसपेशियों और जोड़ों की अकडऩ से राहत दिलाने में मदद कर सकता है और त्वचा की अशुद्धियों को दूर करके इसे कोमल और चमकदार बना सकता है।

**************************

इसे भी पढ़ें : आबादी पर राजनीति मत कीजिए

इसे भी पढ़ें : भारत में ‘पुलिस राज’ कब खत्म होगा?

इसे भी पढ़ें : प्लास्टिक मुक्त भारत कैसे हो

इसे भी पढ़ें : इलायची की चाय पीने से मिलते हैं ये स्वास्थ्य लाभ

तपती धरती का जिम्मेदार कौन?

मिलावटखोरों को सजा-ए-मौत ही इसका इसका सही जवाब

जल शक्ति अभियान ने प्रत्येक को जल संरक्षण से जोड़ दिया है

इसे भी पढ़ें : भारत और उसके पड़ौसी देश

इसे भी पढ़ें : चुनावी मुद्दा नहीं बनता नदियों का जीना-मरना

इसे भी पढ़ें : *मैरिटल रेप या वैवाहिक दुष्कर्म के सवाल पर अदालत में..

इसे भी पढ़ें : अनोखी आकृतियों से गहराया ब्रह्मांड का रहस्य

इसे भी पढ़ें : आर्द्रभूमि का संरक्षण, गंगा का कायाकल्प

इसे भी पढ़ें : गुणवत्ता की मुफ्त शिक्षा का वादा करें दल

इसे भी पढ़ें : अदालत का सुझाव स्थाई व्यवस्था बने

इसे भी पढ़ें : भारत की जवाबी परमाणु नीति के

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *