Who will become the Vice President?

कौन बनेगा उप राष्ट्रपति?. राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के बारे में लगभग  अंदाजा सही साबित हो गया। पिछले दो-तीन महीने से द्रौपदी मुर्मू का नाम चर्चा में था और वे राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार हो गईं। अब उप राष्ट्रपति पद के लिए नामों की चर्चा शुरू हो गई है। छह अगस्त को उप राष्ट्रपति का चुनाव होना है। उसके लिए पांच जुलाई को अधिसूचना जारी होगी और उसी दिन से नामांकन भी शुरू होगा।

सो, उम्मीद की जा रही है कि अगले हफ्ते किसी दिन पक्ष और विपक्ष दोनों की ओर से नाम की घोषणा होगी। राष्ट्रपति की तरह उप राष्ट्रपति का चुनाव भी औपचारिकता होगी क्योंकि सरकार के पास जीतने के लिए पर्याप्त संख्या है।

जिस तरह से राष्ट्रपति पद के लिए द्रौपदी मुर्मू के नाम की चर्चा हो रही थी उस तरह उप राष्ट्रपति के लिए किसी एक नाम की चर्चा नहीं हो रही है। लेकिन मुख्तार अब्बास नकवी से लेकर थावरचंद गहलोत और हरिवंश नारायण सिंह, आनंदी बेन पटेल और तमिलिसाई सौंदर्यराजन से लेकर बंडारू दत्तात्रेय, आरिफ मोहम्मद तक कई नाम चर्चा में हैं।

हालांकि महिला राष्ट्रपति के बाद महिला उप राष्ट्रपति की संभावना कम है और ओडि़शा की द्रौपदी मुर्मू को राष्ट्रपति बनाने के बाद किसी दक्षिण भारतीय नेता के उप राष्ट्रपति बनने की संभावना ज्यादा है। तेलंगाना में भाजपा के नेता इस पर विचार करेंगे। जानकार सूत्रों के मुताबिक तेलंगाना या तमिलनाडु से किसी को उप राष्ट्रपति बनाया जा सकता है।

ध्यान रहे प्रधानमंत्री पश्चिमी भारत से हैं और राष्ट्रपति पूर्वी भारत से हो रही हैं। दूसरे, दक्षिण भारत में भाजपा को अपना राजनीतिक विस्तार करना है।

*************************************

 

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.