Many complaints were resolved quickly in Janta Darbar

उपायुक्त-सह-जिला दंडाधिकारी, राँची श्री मंजूनाथ भजन्त्री के निर्देशन में जिले के सभी अंचलों में आज जनता दरबार का आयोजन

जिला प्रशासन का लक्ष्य है कि हर नागरिक को के शिकायत का समाधान मिले

रांची,02.09.2025 – उपायुक्त-सह-जिला दंडाधिकारी, राँची श्री मंजूनाथ भजन्त्री के निर्देशन में जिले के सभी अंचलों में प्रत्येक मंगलवार को जनता दरबार का आयोजन किया जा रहा है।

Many complaints were resolved quickly in Janta Darbar

इस पहल का उद्देश्य आम लोगों की समस्याओं को सुनना, उनका त्वरित निवारण करना और प्रशासन को जन-केंद्रित बनाना है।

Many complaints were resolved quickly in Janta Darbar

जिस कड़ी में आज दिनांक -02 सितंबर 2025 को राँची जिले के सभी अंचलों में जनता दरबार का आयोजन किया गया।

“जनता दरबार एक ऐसा मंच है, जहाँ हम नागरिकों की हर छोटी-बड़ी समस्या को सुनते हैं और तुरंत समाधान की दिशा में कदम उठाते हैं। जिला प्रशासन का लक्ष्य है कि हर नागरिक को के शिकायत का समाधान मिले।”

जनता दरबार में प्रमुख शिकायतें और समाधान

जनता दरबार में निम्नलिखित मुद्दों पर आवेदन प्राप्त हुए, जिनमें से कई का मौके पर ही समाधान किया गया:-

आवासीय, जाति, आय और स्थानीय प्रमाण पत्र से संबंधित आवेदन, दाखिल-खारिज, भूमि विवाद, पंजी-2 में सुधार और भूमि अभिलेख से जुड़े मामले।

पारिवारिक सदस्यता प्रमाण पत्र, वृद्धावस्था, विधवा, और दिव्यांग पेंशन से संबंधित शिकायतें।

मनरेगा, कृषि ऋण माफी, केसीसी, और सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के लंबित भुगतान।

जटिल मामलों को संबंधित विभागों को अग्रसारित किया गया, जबकि कई मामलों का ऑन द स्पॉट निष्पादन किया गया।

वृद्ध, दिव्यांग और महिलाओं को प्राथमिकता

राँची जिला प्रशासन ने वृद्धजनों, दिव्यांगजनों, और महिलाओं की शिकायतों को प्राथमिकता देने का सराहनीय कदम उठाया है। जहाँ उनकी समस्या को प्राथमिकता के आधार पर सुना गया।

जिला प्रशासन का पारदर्शिता और जवाबदेही की दिशा में कदम

जनता दरबार प्रशासन और जनता के बीच सीधा संवाद स्थापित करता है। जहाँ नागरिकों को अपनी समस्याएँ, जैसे

भूमि विवाद, सरकारी योजनाओं का लाभ, या प्रमाण पत्रों से जुड़े मुद्दे, अधिकारियों तक पहुँचाने का अवसर देता है। यह

पहल पारदर्शिता, जवाबदेही और सुशासन को मजबूत करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

आम जनों की शिकायतों का हुआ समाधान

केस-01

एक आवेदक जिनका नगड़ी अंचल अंतर्गत मौजा पुंदाग के भूमि का लगान रसीद भुगतान का विकल्प एवं रैयत के नाम

में आंशिक संशोधन की शिकायत का समाधान करते हुए उनका आंशिक संशोधन किया गया।

केस-02

एक आवेदक ने आयोजित जनता दरबार में नगड़ी अंचल अंतर्गत मौजा टुंडल के भूमि का नामांतरण होने के उपरांत

लगान रसीद नहीं कट रहा था जिसमे आवेदक के आवेदन के आधार पर लगान भुगतान का विकल्प दिया गया एवं रैयत

के द्वारा लगान भुगतान कर रसीद प्राप्त किया गया। जिसपर आवेदक ने जिला प्रशासन का बहुत बहुत आभार व्यक्त

किया।

केस-03

आज अरगोड़ा अंचल में आयोजित जनता दरबार में आवेदक रोपना मुंडा के मौजा हिनू का लगान रसीद निर्गत नहीं हो

रहा था जिसका लगान रसीद निर्गत नहीं होने की शिकायत किया, जिसपर उनकी शिकायत का संज्ञान लेते हुए लगान

रसीद निर्गत कर दिया गया। आवेदक ने इसके लिए राज्य सरकार को धन्यवाद दिया।

केस-04

आवेदक नीरज प्रसाद के मौजा अरगोड़ा का लगान निर्गत नहीं हो रहा था, जिसकी शिकायत इन्होंने आयोजित जनता

दरबार में की जिसपर आज इनका लगान निर्गत कर दिया गया।

केस-05

आवेदक अरुण प्रसाद के ने मौजा अरगोड़ा का नाम गलत दर्ज होने की शिकायत की जिसपर त्वरित संज्ञान लेते हुए

इनका नाम सुधार कर दिया गया। जिसकी खुशी आवेदक के चेहरे में साफ- साफ देखी जा सकती थी।

केस-06

आवेदक लीला देवी के मौजा अरगोड़ा का नामांतरण होने के बाद लगान रसीद निर्गत नहीं हो रहा था जिसे आयोजित

जनता दरबार के माध्यम से निर्गत कर दिया गया। साथ ही अरगोड़ा अंचल में कई वर्षों से अटके हुए वृद्धा पेंशन एवं

विधवा पेंशन का निष्पादन आज के कैंप में किया गया एवं अन्य राजस्व संबंधी कार्यों का निष्पादन भी कैंप के माध्यम

से किया गया।

केस-07

सोनाहातु अंचल अंतर्गत आवेदक कपिल देव प्रसाद केशरी ग्राम हरिण थाना सोनाहातु जिला रांची के द्वारा ऑनलाइन

पंजी 2 के सुधार करने से संबंधित आवेदन प्राप्त हुआ। जिसमें आवेदक जाँच कर खाता में सुधार कर दिया गया जिसपर

आवेदक ने कहा अब शिकायतों का समाधान अंचलों में हो रहा है, जो काफ़ी अच्छी बात है।

केस-08

आवेदिका हुरिया मुस्तफा, ग्राम -तुको, थाना -बेड़ो

कार्य तत्काल आय प्रमाण पत्र हेतु आवेदन दिया गया। जिसपर त्वरित उन्हें आय प्रमाण पत्र बना कर दिया गया। इस

त्वरित समाधान में के लिए जिला प्रशासन का शुक्रिया अदा किया।

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