Macron wins French presidential election

पेरिस,25 अप्रैल । मैक्रों ने जीता फ्रांस के राष्ट्रपति पद का चुनाव. फ्रांस के गृह मंत्रालय द्वारा बीती रात जारी प्रारंभिक परिणामों के अनुसार, फ्रांस के मौजूदा राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने 18,779,641 मतों या वैध मतों के 58.54 प्रतिशत के साथ राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव जीत लिया।
मैक्रों की प्रतिद्वंद्वी, दक्षिणपंथी उम्मीदवार मरीन ले पेन को 13,297,760 वोट या 41.46 प्रतिशत मतदान मिले। मंत्रालय ने कहा कि 48,752,500 नागरिकों ने मतदान करने के लिए पंजीकरण कराया था लेकिन केवल 35,096,391 मतदाताओं ने मतदान के दौरान मतदान किया, जो 28.01 प्रतिशत की अनुपस्थिति दर का प्रतिनिधित्व करता है।

फ्रांस में राष्ट्रपति चुनाव जीतने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इमैनुएल मैक्रों को बधाई दी है। उन्होंने कहा, फ्रांस के राष्ट्रपति के तौर पर दोबारा चुने जाने पर मेरे दोस्त इमैनुएल मैक्रों को बधाई। मैं भारत और फ्रांस की रणनीतिक साझेदारी और गहरा करने के लिए मिलकर काम करना जारी रखने की आशा करता हूं। रविवार को इमैनुएल मैक्रों दोबारा फ्रांस के राष्ट्रपति चुने गए हैं। इसके बाद ही मध्य पेरिस में विरोध शुरू हो गया। काफी संख्या में युवकों ने मध्य पेरिस में प्रदर्शन किया।

पुलिस को हालात काबू में करने के लिए आंसू गैस के गोले छोडऩे और बल प्रयोग करना पड़ा। इस हिंसक प्रदर्शन में 2 की मौत हो गई। (एजेंसी)

*******************************

इसे भी पढ़ें : भारत और उसके पड़ौसी देश

इसे भी पढ़ें : चुनावी मुद्दा नहीं बनता नदियों का जीना-मरना

इसे भी पढ़ें : *मैरिटल रेप या वैवाहिक दुष्कर्म के सवाल पर अदालत में..

इसे भी पढ़ें : अनोखी आकृतियों से गहराया ब्रह्मांड का रहस्य

इसे भी पढ़ें : आर्द्रभूमि का संरक्षण, गंगा का कायाकल्प

इसे भी पढ़ें : गुणवत्ता की मुफ्त शिक्षा का वादा करें दल

इसे भी पढ़ें : अदालत का सुझाव स्थाई व्यवस्था बने

इसे भी पढ़ें : भारत की जवाबी परमाणु नीति के मायने

इसे भी पढ़ें : संकटकाल में नयी चाल में ढला साहित्य

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.