नई दिल्ली ,27 अगस्त (आरएनएस/FJ)। भुगतान एप पर लिंक भेजना, बिजली या किसी अन्य बिल के बारे में संदेश भेजना, ओएलएक्स या अन्य एप्लिकेशन के माध्यम से विक्रेताओं से संपर्क करना और सस्ती दरों पर ऋण विकल्प प्रदान करना- ये कुछ नए तरीके हैं जो जालसाजों ने पिछले कुछ वर्षो में लोगों को ठगने के लिए अपनाए हैं।
पश्चिमी दिल्ली का रहने वाला कृष्णा जल्दी पैसा कमाने के तरीके खोज रहा था। वह एक व्हाट्सएप ग्रुप में शामिल हो गया और एक आसान ऑनलाइन लोन के बारे में किसी के द्वारा पोस्ट किया गया। जब कृष्ण ने उस व्यक्ति से उसके नंबर पर संपर्क किया, तो उसे रिंग नामक ऐप डाउनलोड करने के लिए एक लिंक दिया गया। उसने इसे डाउनलोड कर लिया।
वेरिफिकेशन की प्रक्रिया में उसने दूसरे पक्ष के व्यक्ति को अपना ओटीपी भेजा। वह नहीं जानता था कि वह अपने नेट बैंकिंग का विवरण किसी अज्ञात व्यक्ति को दे रहा था। उसे एक बड़ी गलती करने का एहसास हुआ, क्योंकि अगले कुछ घंटों में उसका बैलेंस लगभग शून्य हो गया।
इसी तरह, लोकप्रिय इलेक्ट्रॉनिक या कपड़े ब्रांडों की नकली ई-कॉमर्स वेबसाइटों के माध्यम से भोले-भाले लोगों को ठगने में शामिल अखिल भारतीय सिंडिकेट हैं। उनके पास विश्वसनीय यूआरएल जैसे अग्रवाल एंड सन्स डॉट को डॉट इन, हिंदसॉल्यूशन डॉट को डॉट इन, बन्सल ट्रेडर्स डॉट कॉम, सन सॉलर डॉट कॉम और इसी तरह की कई फर्जी वेबसाइटें भी हैं।
दक्षिण दिल्ली निवासी कुशाल शर्मा को जालसाजों ने तब ठगा जब वह एसी खरीदना चाहता था। वह ऐसी ही एक फर्जी वेबसाइट के जाल में फंस गया और उसे 28,472 रुपये का नुकसान हुआ।
उन्होंने घरेलू उपकरण को खुले बाजार की तुलना में बहुत सस्ती कीमत पर प्राप्त करने की उम्मीद में अग्रिम भुगतान किया, लेकिन, ऐसा नहीं हुआ, उन्हें कोई डिलीवरी नहीं मिली। विक्रेता से संपर्क करने के उनके प्रयास व्यर्थ हो गए, क्योंकि दिया गया मोबाइल फोन नंबर हमेशा बंद रहता था।
दिल्ली-एनसीआर में लोगों को ठगने का एक अनोखा मामला सामने आया है, जिसमें जालसाज उन लोगों को निशाना बनाते हैं जो अपनी कॉलोनियों में अपने लापता बच्चों या लापता परिवार के सदस्यों के बारे में विज्ञापन प्रकाशित करते हैं।
उत्तर पश्चिम दिल्ली के रोहिणी इलाके की रहने वाली बबीता (बदला हुआ नाम) अपनी 17 वर्षीय बेटी के लापता होने के बाद सदमे में आ गई। इस संबंध में उसने पुलिस में गुमशुदगी की शिकायत दर्ज कराई।
शिकायत दर्ज कराने के एक दिन बाद उसे एक अनजान नंबर से कॉल आई। दूसरी तरफ के व्यक्ति ने उन्हें बताया कि उसने लापता लड़की को ढूंढ लिया है और उन्हें अपने पेटीएम खाते पर 5,000 रुपये या यात्रा खर्च का भुगतान करने के लिए कहा।
जैसी कि उम्मीद थी, परिवार ने भुगतान कर दिया, लेकिन लापता बेटी कभी नहीं आई। उन्हें पता चला कि वे एक ऐसे गिरोह के जाल में फंस गए हैं जो आमतौर पर मदद की तलाश में ऐसे जरूरतमंद लोगों को निशाना बनाता है।
इसी तरह, ओएलएक्स या क्यूआर कोड से संबंधित धोखाधड़ी में, स्कैमर, एक सेना/अर्धसैनिक ऑपरेटिव के रूप में, उस व्यक्ति से संपर्क करता है जो ओएलएक्स, क्विकर जैसी वेबसाइटों या एप पर उत्पाद बेचने की कोशिश कर रहा है, और उक्त वस्तु के लिए मांगी गई कीमत का भुगतान करने के लिए सहमत है।
जालसाज का दावा है कि वह देश के किसी दुर्गम क्षेत्र में तैनात है और इसलिए वह न तो फिजिकल डिलीवरी लेने आ सकता है, न ही वह नकद में पैसे का भुगतान कर सकता है और इसलिए, उसे ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करने की जरूरत है।
एक सौदा करने के बाद वह विक्रेता को एक नकली स्क्रीनशॉट (पेटीएम स्पूफ एप या इसी तरह के एप का उपयोग करके उत्पन्न) भेजता है, यह दिखाने के लिए कि उक्त राशि विक्रेता के पेटीएम खाते में स्थानांतरित कर दी गई है।
जब विक्रेता, दावा करता है कि धन प्राप्त नहीं हुआ है, तो जालसाज कुछ तकनीकी समस्या के बारे में बताता है और फिर पीडि़त को एक क्यूआर कोड भेजता है।
वह प्रक्रिया के माध्यम से पीडि़त का मार्गदर्शन करता है और उसे गूगल पे का उपयोग करके उक्त स्क्रीनशॉट अपलोड करता है। जैसे ही पीडि़त व्यक्ति स्क्रीनशॉट अपलोड करता है और गूगल पे पर यूपीआई पिन डालता है, पैसा क्रेडिट होने के बजाय पीडि़त के खाते से डेबिट हो जाता है।
जालसाज इस कवायद को पीडि़त के साथ जितनी बार कर सकता है, दोहराता है और फिर कनेक्शन काट देता है।
इस तरह, ओएलएक्स/क्विकर आदि पर किसी उत्पाद को ऑनलाइन बेचने की कोशिश में पीडि़त को कई हजार या लाखों रुपये का नुकसान होता है।
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