Festival of elections Painters created artworks on the election theme

*2 दिवसीय “चुनाव का पर्व-कला महोत्सव” का हो रहा आयोजन*

*फेमिली वोटिंग: इस बार के चुनाव में अपने परिजनों को साथ लेकर मतदान करने जाएं – के रवि कुमार*

राँची, 02.03.2024 “फाइनल जस्टिस डिजिटल न्यूज़ डेस्क” –  मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के निर्देशानुसार आड्रे हॉउस में दिनांक 1 मार्च से 2 मार्च तक 2 दिवसीय “चुनाव का पर्व-कला महोत्सव” का आयोजन किया गया है। इस कार्यक्रम में राँची के विभिन्न स्कूल एवं कॉलेजों के बच्चों के बीच पेंटिंग, रंगोली, क्विज, संगीत, नाटक आदि की प्रतिस्पर्धा का आयोजन किया गया है। जिसका मुख्य उद्देश्य चुनाव के प्रति युवा वर्ग को जागरूक और शिक्षित करना है। कार्यक्रम में मॉक पोल के द्वारा भी युवा वोटरों को के बारे में मतदान प्रक्रिया के बारे में पदाधिकारियों द्वारा जानकारी दी जा रही है।

Festival of elections Painters created artworks on the election theme

कार्यक्रम के उद्धघाटन के बाद संबोधित करते हुए मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री के रवि कुमार ने कहा कि लोक सभा चुनाव की घोषणा किसी भी दिन हो सकती है, हम सब को मतदान के लिए पूर्ण रूप से तैयार रहना है। मतदान केवल सरकारी प्रक्रिया नहीं है बल्कि पूरे देश के नागरिकों के लिए लोकतंत्र का महापर्व की तरह है। इस बार के चुनाव में युवाओं को खुद तो वोट करना ही है इसके साथ-साथ अपने घर वालों, दोस्तों को भी मतदान केंद्र पर साथ लाकर मतदान करवाना है। उन्होंने कहा जिस प्रकार हम घर वालों या दोस्तों के साथ घूमते हैं, मॉल जाते हैं, सिनेमा जाते है उसी प्रकार अपने मतदान केंद्र पर हमें साथ आकर अपने मत का प्रयोग करना है।

कार्यक्रम में युवाओं के बीच पदाधिकारियों द्वारा निर्वाचन संबंधित विभिन्न जानकारियां साझा की गयी। जिसमे उन्हें वोटर हेल्पलाइन ऐप्प के माध्यम से अपने वोटर लिस्ट में नाम जांचने की जानकारी के साथ-साथ नैतिक मतदान के प्रति जागरूक एवं शिक्षित किया गया। इस अवसर पर राज्य स्तरीय एवं राष्ट्रीय स्तर के कलाकारों को भी आमंत्रित किया गया था जिनके द्वारा चुनाव थीम पर शानदार चित्रकारी की गई। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के अलावा संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री सुबोध कुमार ने भी एक-एक पेंटिंग पर हाथ आजमाया। इस दौरान अधिकारियों एवं आम नागरिकों ने सिग्नेचर अभियान में भी भाग लिया ।

कार्यक्रम में राँची के विभिन्न स्कूल कॉलेजों के छात्रों के साथ-साथ अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री संदीप सिंह, अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्रीमती नेहा अरोड़ा, उपायुक्त-सह- निर्वाचन पदाधिकारी श्री राहुल सिन्हा, संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री सुबोध कुमार सहित मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के पदाधिकारी एवं राँची जिले के पदाधिकारी उपस्थित रहे।

*************************

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *