अमरावती 14 Jully (एजेंसी): आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी ने पाठ्यक्रम में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) को शामिल करने की आवश्यकता पर बल दिया है। शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों और विश्वविद्यालयों के कुलपतियों के साथ बैठक में मुख्यमंत्री ने उनसे कहा कि वे बदलावों की पृष्ठभूमि में शिक्षा के क्षेत्र में हमारे लक्ष्यों और उपलब्धियों के बीच अंतर को भरने के लिए आवश्यक कदमों के बारे में सोचें, जैसा कि दुनिया अनुभव कर रही है।
उन्होंने कहा, ”भाप इंजन से लेकर बिजली और कंप्यूटर तक हम उनके निर्माण में अपनी भागीदारी के बिना अनुयायी बने रहे।” उन्होंने कहा कि दुनिया अब एआई के रूप में चौथी क्रांति देख रही है। यह इंगित करते हुए कि कुलपतियों की उच्च शिक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका है, उन्होंने कहा कि उन्हें उभरती प्रौद्योगिकियों के साथ आगे बढ़ने के लिए दोतरफा रणनीति अपनाने के बारे में सोचना चाहिए। शिक्षण विधियों और सीखने के कौशल में सुधार के लिए शिक्षा प्रणाली में एआई को अपनाते समय, छात्रों को एआई निर्माण कौशल भी प्रदान किया जाना चाहिए और इसे पाठ्यक्रम का हिस्सा बनना चाहिए।
उन्होंने कहा, “हमें चौथी क्रांति का हिस्सा बनना चाहिए, इसके निर्माता बनना चाहिए और केवल इसके अनुयायी नहीं बने रहना चाहिए। अगर हम सही समय पर सही कदम उठाते हैं, तो हम उभरती प्रौद्योगिकियों का हिस्सा बन जाएंगे। जैसे-जैसे एआई बढ़ता है, एक वर्ग इसके निर्माता के रूप में बढ़ता है और एक अन्य वर्ग इसका अनुसरण करता है। हमें इसका निर्माता बनना चाहिए।” मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि हाल ही में उनसे मुलाकात करने वाले जर्मन महावाणिज्य दूतावास के अनुसार, जर्मनी कुशल मानव संसाधनों की भारी कमी का सामना कर रहा है। जगन ने कहा, “वास्तव में, सभी पश्चिमी देश जनसांख्यिकीय असंतुलन का सामना कर रहे हैं। हमारे राज्य और देश में, 70 प्रतिशत लोग काम करने में सक्षम हैं। जब तक हम उन्हें उचित ज्ञान और कौशल के साथ प्रशिक्षित नहीं करते, हम दुनिया में मार्गदर्शक की भूमिका नहीं निभा सकते।”
इस संबंध में सुझावों को सूचीबद्ध करते हुए उन्होंने कहा कि पश्चिमी देशों की तरह बी.कॉम में परिसंपत्ति प्रबंधन, वित्तीय बाजार, जोखिम प्रबंधन और सुरक्षा विश्लेषण जैसे एक ही संकाय में कई कार्यक्षेत्र शुरू करने की जरूरत है, ताकि छात्रों के पास अनुशीलन करने के कई विकल्प हों। उन्होंने कहा कि कक्षाएं इस तरह से संचालित की जानी चाहिए कि संवर्धित वास्तविकता और आभासी वास्तविकता को पाठ्यक्रम के साथ एकीकृत किया जाना चाहिए। उभरती प्रौद्योगिकियों के अनुरूप पाठ्यक्रम में बदलाव करते हुए एआई और रोबोटिक्स की शुरूआत के साथ चिकित्सा शिक्षा में शिक्षण विधियों को भी बदला जाना चाहिए।
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