A day before the budget session, the government called an all-party meeting today

नई दिल्ली 30 Jan, (एजेंसी): संसद के बजट सत्र से एक दिन पहले सरकार ने सोमवार को सर्वदलीय बैठक बुलाई है। यह बैठक आज दोपहर 12 बजे संसद भवन परिसर में होगी। इस बैठक में सरकार जहां बजट सत्र के दौरान दोनों सदनों की कार्यवाही को सुचारू ढंग से चलाने के लिए सभी राजनीतिक दलों से सहयोग करने की अपील करेगी, वहीं विपक्षी दल बैठक में सरकार के सामने उन मुद्दों को रखेंगे, जिन पर वो सदन में चर्चा कराना चाहते हैं। सरकार की तरफ से बैठक के लिए केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी ने लोक सभा और राज्य सभा, दोनों सदनों में सभी राजनीतिक दलों के फ्लोर लीडर्स को आमंत्रित किया है। बैठक के दौरान सरकार अपनी तरफ से सत्र के दौरान पेश किए जाने वाले विधेयकों और अन्य सरकारी कामकाज का ब्यौरा भी सभी दलों को दे सकती है।

इस बार संसद का शीतकालीन सत्र मंगलवार, 31 जनवरी, से शुरू हो रहा है। सत्र के पहले दिन मंगलवार को 11 बजे राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू संसद के सेंट्रल हॉल में दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगी। बजट सत्र के पहले दिन दोनों सदनों में आर्थिक सर्वेक्षण भी पेश किया जाएगा। सत्र के दूसरे दिन, एक फरवरी को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मोदी सरकार के वर्तमान कार्यकाल का आखिरी पूर्ण बजट पेश करेगी।

यह बजट सत्र दो चरणों में होगा। सत्र का पहला चरण 31 जनवरी से शुरू होकर 13 फरवरी तक चलेगा। सत्र के दौरान 14 फरवरी से लेकर 12 मार्च तक अवकाश रहेगा। बजट सत्र का दूसरा चरण 13 मार्च को शुरू होगा और इसके 6 अप्रैल तक चलने की संभावना है। बैठक के बाद भाजपा ने संसद सत्र की रणनीति तय करने के लिए अपने सहयोगी दलों ( एनडीए) की भी अलग से बैठक बुलाई है।

********************************

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *