CBI seizes TMC leader Anubrata Mondal's FD worth over Rs 16 crore

कोलकाता,17 अगस्त (एजेंसी)। पश्चिम बंगाल में करोड़ों रुपये के पशु तस्करी मामले की जांच कर रही केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने बुधवार को तृणमूल कांग्रेस के कद्दावर नेता अनुब्रत मंडल और उनके करीबी रिश्तेदारों के नाम से 16.97 करोड़ रुपये की बैंक सावधि जमा (एफडी) जब्त कर ली।

सीबीआई के एक अधिकारी ने कहा, पिछले कुछ दिनों से, हम मंडल और उनके परिवार के सदस्यों द्वारा रखे गए विभिन्न बैंक खातों पर नजर रख रहे थे। इस प्रक्रिया में हमने 16.97 करोड़ रुपये की इन एफडी को ट्रैक किया, जिनके स्रोत अत्यधिक काल्पनिक थे। अब हमारा सवाल इस बात से शुरू होगा कि इतने अधिक मूल्य के सावधि जमा को बनाए रखने के लिए धन का स्रोत क्या था। मंडल के अलावा, उनकी बेटी सुकन्या मंडल और उनके कुछ करीबी रिश्तेदार ऐसे खातों के धारक थे।

इनमें से अधिकांश सावधि जमा बैंक ऑफ इंडिया (बीओआई) की बोलपुर शाखा में थे, जो वहां मंडल के पैतृक निवास के पास स्थित है। एक सावधि जमा ने मंडल की मृतक पत्नी चोबी मंडल को भी खाताधारक के रूप में दिखाया।

जांच में सामने आया कि बैंक खातों को जब्त करने की प्रक्रिया बुधवार सुबह से ही शुरू हो गई थी।
इससे पहले, मंडल के चार्टर्ड अकाउंटेंट मनीष कोठारी और बीओआई के बोलपुर शाखा के दो अधिकारियों से बुधवार सुबह सीबीआई अधिकारियों ने पूछताछ की।

बाद में, सीबीआई के अधिकारियों की एक टीम बैंक गई, शाखा प्रबंधक से मुलाकात की और बैंक खातों को जब्त करने के लिए प्राधिकरण दिखाया।

शाखा प्रबंधक ने तुरंत बैंक के क्षेत्रीय मुख्यालय को घटनाक्रम की जानकारी दी, जिसके बाद केंद्रीय एजेंसी ने बैंक खातों को जब्त कर लिया।
सीबीआई की टीम द्वारा भारी मात्रा में सावधि जमा की यह पहली बड़ी जब्ती है। प्रवर्तन निदेशालय ने पश्चिम बंगाल स्कूल सेवा आयोग भर्ती अनियमितता घोटाले के सिलसिले में पश्चिम बंगाल के पूर्व मंत्री पार्थ चटर्जी की करीबी सहयोगी अर्पिता मुखर्जी के दो आवासों से 50 करोड़ रुपये नकद जब्त किए।

इस राजनीतिक घटनाक्रम को लेकर टीएमसी नेताओं की ओर से कोई आधिकारिक संवाद नहीं किया गया। हालांकि विपक्षी दल के नेताओं ने इस मुद्दे पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर निशाना साधा है।

पश्चिम बंगाल भाजपा प्रवक्ता समिक भट्टाचार्य ने कहा कि सिर्फ 14 अगस्त को मुख्यमंत्री ने मंडल का बचाव किया और कहा कि उन्हें सीबीआई ने झूठा फंसाया है। अब शायद वह जवाब दें कि इतनी बड़ी रकम कहां से आई?

माकपा केंद्रीय समिति के सदस्य सुजान चक्रवर्ती ने कहा कि टीएमसी नेता से धन की यह वसूली केवल एक छोटा सा ही हिस्सा है।
उन्होंने कहा, जैसे-जैसे सीबीआई जांच में गहराई तक जाएगी, ऐसे और भी खजाने का खुलासा होगा। मुख्यमंत्री कब तक मंडल का बचाव कर पाएंगी?

*****************************

इसे भी पढ़ें : मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक योजना

इसे भी पढ़ें : आबादी पर राजनीति मत कीजिए

इसे भी पढ़ें : भारत में ‘पुलिस राज’ कब खत्म होगा?

इसे भी पढ़ें : प्लास्टिक मुक्त भारत कैसे हो

इसे भी पढ़ें : इलायची की चाय पीने से मिलते हैं ये स्वास्थ्य लाभ

तपती धरती का जिम्मेदार कौन?

मिलावटखोरों को सजा-ए-मौत ही इसका इसका सही जवाब

जल शक्ति अभियान ने प्रत्येक को जल संरक्षण से जोड़ दिया है

इसे भी पढ़ें : भारत और उसके पड़ौसी देश

इसे भी पढ़ें : चुनावी मुद्दा नहीं बनता नदियों का जीना-मरना

इसे भी पढ़ें : *मैरिटल रेप या वैवाहिक दुष्कर्म के सवाल पर अदालत में..

इसे भी पढ़ें : अनोखी आकृतियों से गहराया ब्रह्मांड का रहस्य

इसे भी पढ़ें : आर्द्रभूमि का संरक्षण, गंगा का कायाकल्प

इसे भी पढ़ें : गुणवत्ता की मुफ्त शिक्षा का वादा करें दल

इसे भी पढ़ें : अदालत का सुझाव स्थाई व्यवस्था बने

इसे भी पढ़ें : भारत की जवाबी परमाणु नीति के

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *