Disciples of late Saint Narendra Giri demand withdrawal of FIR

प्रयागराज ,12 अगस्त (आरएनएस/FJ)। दिवंगत संत नरेंद्र गिरि के शिष्यों ने की प्राथमिकी वापस लेने की मांग.  अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद (एबीएपी) के पूर्व अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि के कथित आत्महत्या मामले में एक बड़ा मोड़ लेते हुए, उनके दो करीबी शिष्य जिन्होंने इस संबंध में प्राथमिकी दर्ज की थी, अब उन्होंने आरोपियों के खिलाफ अपनी प्राथमिकी वापस लेने की मांग करते हुए ट्रायल कोर्ट के समक्ष एक आवेदन दिया है।

पुलिस ने इसकी जानकारी दी है। दो शिष्यों (अमर गिरि और पवन महाराज) ने दावा किया कि उन्होंने केवल उत्तर प्रदेश के प्रयागराज के बाघंबरी आश्रम में नरेंद्र गिरि की मौत के बारे में पुलिस को सूचित किया था और किसी का नाम आरोपी के रूप में नहीं लिया था।

दोनों ने अपने आवेदन में कहा, न तो हमने आत्महत्या या हत्या की आशंका व्यक्त की। हमने आरोपी के रूप में आनंद गिरि या किसी अन्य व्यक्ति के नाम का भी उल्लेख नहीं किया था। हमारा इरादा कभी भी इस मामले में किसी को फंसाने का नहीं था। इससे पहले हाईकोर्ट ने महंत के शिष्य आनंद गिरि की जमानत अर्जी पर सुनवाई 18 अगस्त तक के लिए स्थगित कर दी थी।

20 सितंबर, 2021 को प्रयागराज के जॉर्ज टाउन थाना क्षेत्र के पास श्री मठ बाघंबरी गद्दी में महंत गिरि अपने कमरे की छत से कथित तौर पर लटके पाए गए थे। नरेंद्र गिरि भारत में संतों के सबसे बड़े संगठन एबीएपी के अध्यक्ष थे। महंत ने अपने सुसाइड नोट में आनंद गिरि और दो अन्य पर कथित तौर पर मानसिक प्रताडऩा का आरोप लगाया था।

तीनों आरोपियों के खिलाफ जॉर्ज टाउन पुलिस स्टेशन में भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 306 (आत्महत्या के लिए उकसाना) के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई थी। इसके बाद आनंद गिरि और दो अन्य को गिरफ्तार किया गया। उन्हें 22 सितंबर को मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट की अदालत में पेश किया गया और 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया।

बाद में उत्तर प्रदेश सरकार की सिफारिश पर जांच केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को सौंप दी गई। 11 नवंबर को विशेष न्यायाधीश ने आनंद गिरि की जमानत याचिका खारिज करते हुए कहा कि केस डायरी के मुताबिक गवाहों ने कुल मिलाकर अभियोजन का समर्थन किया है। हालांकि आनंद गिरि अभी भी जेल में हैं।

*********************************

इसे भी पढ़ें : मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक योजना

इसे भी पढ़ें : आबादी पर राजनीति मत कीजिए

इसे भी पढ़ें : भारत में ‘पुलिस राज’ कब खत्म होगा?

इसे भी पढ़ें : प्लास्टिक मुक्त भारत कैसे हो

इसे भी पढ़ें : इलायची की चाय पीने से मिलते हैं ये स्वास्थ्य लाभ

तपती धरती का जिम्मेदार कौन?

मिलावटखोरों को सजा-ए-मौत ही इसका इसका सही जवाब

जल शक्ति अभियान ने प्रत्येक को जल संरक्षण से जोड़ दिया है

इसे भी पढ़ें : भारत और उसके पड़ौसी देश

इसे भी पढ़ें : चुनावी मुद्दा नहीं बनता नदियों का जीना-मरना

इसे भी पढ़ें : *मैरिटल रेप या वैवाहिक दुष्कर्म के सवाल पर अदालत में..

इसे भी पढ़ें : अनोखी आकृतियों से गहराया ब्रह्मांड का रहस्य

इसे भी पढ़ें : आर्द्रभूमि का संरक्षण, गंगा का कायाकल्प

इसे भी पढ़ें : गुणवत्ता की मुफ्त शिक्षा का वादा करें दल

इसे भी पढ़ें : अदालत का सुझाव स्थाई व्यवस्था बने

इसे भी पढ़ें : भारत की जवाबी परमाणु नीति के

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *