4 lakh UP police personnel received Diwali gift

योगी सरकार ने वर्दी और अवासीय भत्ता इतना बढ़ाया

Lucknow 22 Oct, (Final Justice Digital News Desk/एजेंसी) – उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने अपने 4 लाख पुलिसकर्मियों के लिए दिवाली गिफ्ट का ऐलान कर दिया है। दरअसल, योगी सरकार ने यूपी पुलिस को मिलने वाले वर्दी भत्ते में 70% बढ़ोतरी का ऐलान किया है। इसके अलावा आवास भत्ते में भी 25% की बढ़ोतरी की गई है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश सरकार ने राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय खेलों में भाग लेने वाले पुलिसकर्मियों खिलाड़ियों के लिए भी बजट में 10 करोड़ की अतिरिक्त राशि बढ़ाने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पुलिस स्मृति दिवस के अवसर पर ये घोषणाएं की। साथ ही उन्होंने ने 1 हजार करोड़ से अधिक के कार्पस फंड की भी घोषण की।

पुलिसकर्मियों को कितना फायदा होगा 

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में नौकरी करने वाले सिपाहियों को अब तक वर्दी भत्ता के रूप में 3000 रुपये मिलते थे। इस बढ़ोतरी के बाद यह बढ़कर करीब 5100 रुपये हो जाएगा। आवास भत्ते को भी बढ़ाया गया है। बैरक में रहने वाले शहरी क्षेत्र के पुलिसकर्मी जिन्हें अब तक 2400 रुपए मिलते हैं जबकि ग्रामीण क्षेत्र के आरक्षियों को 800 रुपए मिलते हैं. इसमें भी 25 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी गई है। वहीं, एसआई को हर तीसरे वर्ष 7 हजार रुपये का वर्दी भत्ता मिलता है। अब यह 4900 रुपये बढ़कर आएगा. आवास भत्ते को भी बढ़ाया गया है।

इससे पहले 2019 में वर्दी भत्ते में बढ़ोतरी हुई थी

आपको बता दें कि यूपी में इससे पहले 2019 में पुलिसकर्मियों के लिए वर्दी भत्ते में बढ़ोतरी हुई थी। नई बढ़ोतरी से इंस्पेक्टर से लेकर चतुर्थ श्रेणी के करीब चार लाख पुलिसकर्मियों को लाभ मिलेगा। सीएम योगी ने ऐलान किया कि शहीद पुलिसकर्मियों के पत्नी और माता-पिता के जीवित नहीं रहने की दशा में परिवार के अन्य सदस्यों को एकमुश्त अनुग्रह राशि उपलब्ध कराई जाएगी। सीएम ने पुलिसकर्मियों के लिए बने करीब 200 बहुमंजिला भवनों और प्रशासनिक भवनों के रखरखाव के लिए 1,380 करोड़ रुपये के कॉरपस फंड की घोषणा भी की।

***************************

Read this also :-

नायरा बनर्जी ने शूटिंग के दौरान आई चुनौतियों के बारे में की खुलकर बात

बघीरा का धांसू एक्शन तेलुगु ट्रेलर रिलीज

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *