Issues ranging from reducing the age for contesting elections were raised in the Rajya Sabha

तालाबों के संरक्षण से लेकर

नई दिल्ली 01 Aug, (Final Justice Digital News Desk/एजेंसी): राज्यसभा में गुरुवार को सदस्योंं ने शून्यकाल के दौरान बिहार में एकलव्य विद्यालयों की हालत से लेकर तालाबों के संरक्षण, चुनाव लड़ने की उम्र घटाने और बैंकों के क्रेडिट कार्ड बंद करने में आ रही समस्याओं जैसे मुद्दे उठाये।

राष्ट्रीय जनता दल के प्रो मनोज झा ने कहा कि बिहार के एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय आदिवासी बच्चों को समान सुविधाएं देने के लिए शुरू किये गये थे। इन विद्यालयों में ढांचागत सुविधा और शिक्षकों की कमी है। इससे इन्हें शुरू करने का उद्देश्य पूरा नहीं हो पा रहा है।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के शंभू शरण पटेल ने बैंकों के क्रेडिट कार्ड को बंद करने की सेवाओं को सुगम बनाने का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि क्रेडिट कार्ड लेना तो आसान है लेकिन उसे बंद कराना आसान नहीं है। उन्होंने कहा कि इन कार्डों को बंद करने के लिए बैंकों में एक विशेष डेस्क बनाये जाने की जरूरत है।

भाजपा के सिकंदर कुमार ने हिमाचल प्रदेश में निर्माणाधीन राष्ट्रीय राजमार्गों के निर्माण में तेजी लाये जाने की मांग की।

कांग्रेस के दिग्विजय सिंह ने मध्य प्रदेश के किसानों की मूंग की फसल की सरकार द्वारा बिक्री सुनिश्चित करने की मांग की। राज्य सरकार की उदासीनता के चलते किसानों को बाजार में सस्ते दाम पर मूंग बेचनी पड़ रही है। उन्होंने इस मामले में केन्द्र सरकार से हस्तक्षेप करने की अपील की।

आम आदमी पार्टी के विक्रमजीत सिंह साहनी ने पंजाब को खेलो इंडिया योजना के तहत पर्याप्त धन राशि मुहैया कराने की मांग की। उन्होंंने कहा कि पंजाब को इस योजना के तहत बहुत कम राशि दी गयी है।

भाजपा की संगीता यादव ने देश में तालाबों के संरक्षण की मांग की। उन्होंने कहा कि देश में अनेक तालाबों पर अवैध अतिक्रमण किया गया है। उन्होंने कहा कि एक रिपोर्ट में कहा गया है कि देश में अब तक ढाई लाख तालाब गायब हो चुके है।

भाजपा के भीम सिंह ने कहा कि बिहार में निजी स्कूलों द्वारा शिक्षा के अधिकार का पालन नहीं किया जा रहा है। इसमें प्रावधान है कि निजी स्कूल गरीब बच्चों को 25 प्रतिशत सीटों पर दाखिला देंगे, लेकिन विशेष रूप से मिशनरी स्कूल इन नियमों का पालन नहीं कर रहा है।

समाजवादी पार्टी के जावेद अली खान ने गरीब लोगों की लड़कियों के विवाह में सहायता राशि दिये जाने से संबंधित योजना में अल्पसंख्यक समुदाय के साथ भेदभाव का मुद्दा उठाया। भाजपा की कल्पना सैनी ने हरिद्वार में बाढ़ के कारण होने वाली समस्या के समाधान की मांग की।

आम आदमी पार्टी के राघव चड्ढा ने चुनाव लड़ने के लिए निर्धारित आयु में कमी करने की मांग की। उन्होंने कहा कि यह युवाओं का देश है लेकिन राजनीति में युवाओं की कमी है। इससे युवा मुख्यधारा की राजनीति में शामिल हो सकेंगे। उन्होंंने कहा कि अभी चुनाव लड़ने के लिए न्यूनतम आयु 25 वर्ष है और इसे घटाकर 21 वर्ष किया जाना चाहिए। जब युवा 21 वर्ष की उम्र में वोट डाल सकता है, तो वह चुनाव क्योंं नहीं लड़ सकता।

इससे पहले सभापति ने सदन की कार्यवाही शुरू करते हुए कहा कि सदन जापान की संसद के स्पीकर नुकागा फोकू और उनके साथ आये शिष्टमंडल का स्वागत करता है। यह शिष्टमंडल राज्यसभा की विशिष्ट दीर्घा में विराजमान है। उन्होंंने कहा कि यह शिष्टमंडल बेंगलुरू से बुधवार को ही दिल्ली पहुंचा है। उन्होंने कहा, इनकी दिल्ली में अनेक कार्यक्रमों में हिस्सा लेने की योजना है। हम इनकी सुखद यात्रा की कामना करते हैं। हम जापान की संसद के सभी सदस्यों तथा जापान के लोगों को शुभकामनाएं देते हैं।

************************

Read this also :-

डेब्यू के लिए तैयार वरुण धवन की भतीजी अंजिनी

कियारा आडवाणी के बर्थडे पर गेम चेंजर से तोहफा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *