Union Education Ministry to start special courses for Agniveers

नई दिल्ली 16 June (Rns) : अग्निवीरों के लिए विशेष कोर्स शुरू करेगा केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय. अग्निपथ योजना के तहत भर्ती होने वाले अग्निवीरों के लिए केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने तीन वर्षीय स्नातक कौशल डिग्री देने कि योजना तैयार की है। यह डिग्री इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय के जरिये दी जाएगी। जल्द ही तीनों सेनाओं और इग्नू के बीच इस संबंध में एमओयू साइन किया जाएगा। यह फैसला आज ही केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान की अध्यक्षता में हुई बैठक में लिया है।

बता दें कि विगत 14 जून को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारतीय युवाओं के लिए अग्निपथ भर्ती योजना को मंजूरी दी थी। अग्निपथ योजना के तहत चार साल की सेवा को समाप्त करने के बाद युवाओं के भविष्य को देखते हुए शिक्षा मंत्रालय ने रक्षा कर्मियों की सेवा के लिए एक विशेष, तीन वर्षीय कौशल आधारित स्नातक डिग्री कार्यक्रम शुरू करने जा रहा है जो उनके कार्यकाल के अनुभव और कौशल को एक पहचान देगा।

कैसा होगा डिग्री पाठ्यक्रम?

इस कार्यक्रम के तहत डिग्री प्रोग्राम इग्नू द्वारा डिजाइन किया गया है. स्नातक की डिग्री के लिए 50त्न अंक कौशल प्रशिक्षण से प्राप्त होगा. जो कार्यकाल के दौरान अग्निवीरों के तकनीकी अथवा गैर-तकनीकी अनुभव के आधार पर तय किया जायेगा जबकि शेष 50 त्न पाठ्यक्रम के विषयों से तय होगा. जिसमें भाषा, अर्थशास्त्र, इतिहास, राजनीति विज्ञान, लोक प्रशासन, समाजशास्त्र, गणित, शिक्षा, वाणिज्य, पर्यटन, व्यावसायिक अध्ययन, कृषि और ज्योतिष जैसे विविध विषयों को शामिल किया गया है. साथ ही अंग्रेजी में पर्यावरण अध्ययन और संचार कौशल को भी पाठ्यक्रम में शामिल किया गया है।

यह कार्यक्रम यूजीसी मानदंडों के साथ और राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत अनिवार्य रूप से राष्ट्रीय क्रेडिट फ्रेमवर्क/राष्ट्रीय कौशल योग्यता फ्रेमवर्क (एनएसक्यूएफ) के साथ संरेखित है।

*****************************************

तपती धरती का जिम्मेदार कौन?

मिलावटखोरों को सजा-ए-मौत ही इसका इसका सही जवाब

जल शक्ति अभियान ने प्रत्येक को जल संरक्षण से जोड़ दिया है

इसे भी पढ़ें : भारत और उसके पड़ौसी देश

इसे भी पढ़ें : चुनावी मुद्दा नहीं बनता नदियों का जीना-मरना

इसे भी पढ़ें : *मैरिटल रेप या वैवाहिक दुष्कर्म के सवाल पर अदालत में..

इसे भी पढ़ें : अनोखी आकृतियों से गहराया ब्रह्मांड का रहस्य

इसे भी पढ़ें : आर्द्रभूमि का संरक्षण, गंगा का कायाकल्प

इसे भी पढ़ें : गुणवत्ता की मुफ्त शिक्षा का वादा करें दल

इसे भी पढ़ें : अदालत का सुझाव स्थाई व्यवस्था बने

इसे भी पढ़ें : भारत की जवाबी परमाणु नीति के मायने

इसे भी पढ़ें : संकटकाल में नयी चाल में ढला साहित्य

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *