Why did Vivek Tankha get a chance to go to Rajya Sabha again?

विवेक तन्खा को किस वजह से फिर राज्यसभा जाने का मौका मिला. कांग्रेस के असंतुष्ट नेताओं के समूह के दो सबसे मुखर सदस्यों- गुलाम नबी आजाद और आनंद शर्मा को राज्यसभा की सीट नहीं मिली। दो अन्य सदस्यों- मुकुल वासनिक और विवेक तन्खा को मौका मिल गया। वासनिक को इस बात का इनाम मिला कि वे असंतुष्ट नेताओं के खेमे में थे लेकिन उन्होंने उनके प्लान की सूचना समय रहते अहमद पटेल को दे दी थी।

इससे कांग्रेस को मौका मिल गया कि वह उस झटके को झेल जाए। लेकिन सवाल है कि विवेक तन्खा को किस वजह से फिर राज्यसभा जाने का मौका मिला
कांग्रेस के जानकार सूत्रों के मुताबिक इसके दो कारण हैं। पहला कारण तो कानूनी मजबूरी है। नेहरू-गांधी परिवार के मुकदमों के लिए एक अच्छे और बड़े वकील की जरूरत है। कपिल सिब्बल पार्टी छोड़ कर जा चुके थे। अभिषेक मनु सिंघवी जरूर कांग्रेस के साथ हैं लेकिन वे पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस की मदद से सांसद बने हैं। वहां भी ममता बनर्जी के परिवार और पार्टी के इतने मुकदमे हैं कि उनको उनसे फुरसत निकालने में मुश्किल होगी।

चिदंबरम अपने मुकदमों में फंसे हैं तो केटीएस तुलसी बड़े मामलों में ज्यादा मददगार नहीं हैं। इसलिए तन्खा को रखने की मजबूरी थी। दूसरे, कमलनाथ ने उनके नाम का समर्थन किया हुआ था। उनकी बात ठुकरा कर कांग्रेस कोई जोखिम नहीं लेना चाहती थी।

************************************

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *