Yogi government will provide additional facilities in view of the crowd during Diwali and Chhath festival.

*प्रयागराज परिक्षेत्र में  दस दिनों तक 148 अतिरिक्त ट्रिप करेंगी यूपी रोडवेज की बसें*

प्रयागराज ,06 नवंबर (एजेंसी)। प्रदेश में दीपावली और छठ पर्व में बसों में यात्रियों की भीड़ को देखते हुए योगी सरकार अतिरिक्त सुविधा दे रही है। त्योहारों के दौरान यूपी रोडवेज की तरफ से अलग-अलग स्थान के लिए बसों के फेरे बढ़ाए गए हैं। प्रयागराज पर क्षेत्र में भी छठ पर्व और दीपावली की भीड़ को देखते हुए रोडवेज ने बसों की अपनी ट्रिप बढ़ा दी है।

दीपावली और छठ पर्व को देखते हुए प्रयागराज में उत्तर प्रदेश राज्य सरकार सड़क परिवहन निगम की तरफ से यात्रियों को अतिरिक्त सुविधाएं प्रदान की जाएगी। प्रयागराज परिक्षेत्र के क्षेत्रीय रोडवेज प्रबंधक एमके  त्रिवेदी द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक प्रयागराज से लखनऊ, अयोध्या, कानपुर, वाराणसी, गोरखपुर, मिर्जापुर और बांदा मार्ग पर छठ और दीपावली के अवसर पर रोडवेज बसों   के फेरे बढ़ाए जाएंगे। उन्होंने यह भी जानकारी दी है कि प्रयागराज -लखनऊ मार्ग पर 34 अतिरिक्त फेरे बढ़ाई जाएंगे।

इसके अलावा प्रयागराज -अयोध्या मार्ग पर 20, प्रयागराज -कानपुर मार्ग पर 24, प्रयागराज -वाराणसी मार्ग पर 24, प्रयागराज- गोरखपुर मार्ग पर 26 ,प्रयागराज -मिर्जापुर मार्ग पर 10 और प्रयागराज -बांदा मार्ग पर 10 ट्रिप त्योहारों की भीड़ को देखते हुए बढ़ाए जा रहे हैं। इस तरह दीपावली और छठ पर्व  पर यात्रियों के सुविधाओं को देखते हुए उत्तर प्रदेश सड़क परिवहन  की तरफ से प्रयागराज में अलग-अलग मार्गो में 148 अतिरिक्त ट्रिप का संचालन किया जाएगा। क्षेत्रीय प्रबंधक ने यह भी बताया है कि त्योहारों को देखते हुए यात्रियों को यह अतिरिक्त सुविधा 10 नवंबर से 20 नवंबर तक दी जाएगी ।

रोडवेज कर्मियों को अतिरिक्त सेवाएं देने पर अतिरिक्त मानदेय देगा रोडवेज

इन दोनों त्योहारों में परिवहन विभाग के कर्मचारियों पर पडऩे वाले दबाव को देखते हुए रोडवेज ने उन्हें अतिरिक्त प्रोत्साहन मानदेय देने का भी फैसला किया है। प्रयागराज परिक्षेत्र  के रोडवेज प्रबंधक एमके त्रिवेदी के मुताबिक इस दौरान ऐसे चालक या परिचालक जिसमें संविदा तथा आउटसोर्स के चालक या परिचालक शामिल होंगे। जो न्यूनतम 10 दिन उपस्थित होकर निर्धारित औसतन 300 किलोमीटर का संचालन करते हैं तो उन्हें 350 रुपए प्रति दिवस की दर से एकमुश्त ?3500 प्रोत्साहन भी दिया जाएगा। सड़क परिवहन निगम की तरफ से ऐसे चालक परिचालक जिसमें संविदा तथा आउटसोर्स में काम करने वाले चालक या प्रचालक शामिल हैं। जो संपूर्ण 11 दिवस में उपस्थित होकर निर्धारित औसतन 300 किलोमीटर का संचालन करेंगे तो उन्हें ?400 तक दिवस की दर से एकमुश्त ?4400 प्रोत्साहन देय होगा। संविदा एवं आउटसोर्स चालकों को इस अवधि में मानक से अधिक किलोमीटर अर्जित करने पर अतिरिक्त किलोमीटर पर अतिरिक्त रूप में 55 पैसे प्रति किलोमीटर देय होगा। क्षेत्रीय प्रबंधक ने यह भी बताया है कि डिपो एवं क्षेत्रीय कार्यशाला के जो कर्मचारी इस अवधि में 11 दिन ड्यूटी हेतु उपस्थित रहेंगे उन्हें एकमुश्त ?1800 रुपए का प्रोत्साहन दिया जाएगा तथा 10 दिन ड्यूटी है तो उपस्थित होते हैं तो एकमुश्त ?1500 का प्रोत्साहन देय होगा।

*******************************

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *