Peruvian sail training ship B.A.P.Visit Union to Mumbai

नई दिल्ली, 04 नवंबर (एजेंसी)।पेरू की नौसेना का एक पाल प्रशिक्षण लंबा जहाज, बुके अरमाडा पेरुआना (बी.ए.पी.) यूनियन, 31 अक्टूबर से 05 नवंबर  तक मुंबई की सद्भावना यात्रा पर है। मुंबई पहुंचने पर, जहाज ने फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ के झंडे को सलामी दी। , पश्चिमी नौसेना कमान ने 15 सेरेमोनियल गन सैल्वो की फायरिंग करके। भारतीय नौसेना बैंड की उपस्थिति में जहाज का पारंपरिक स्वागत किया गया। इस यात्रा के अवसर पर, भारत में पेरू के राजदूत महामहिम जेवियर मैनुअल पॉलिनिच वेलार्डे भी मुंबई में हैं।

राजदूत ने बीएपी यूनियन पर वाइस एडमिरल दिनेश के त्रिपाठी, फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ, पश्चिमी नौसेना कमान के साथ बातचीत की। कमांडिंग ऑफिसर, बीएपी यूनियन ने गौरव स्तंभ पर पुष्पांजलि अर्पित की और 01 नवंबर 23 को पश्चिमी नौसेना कमान मुख्यालय के चीफ स्टाफ ऑफिसर (ऑपरेशंस) रियर एडमिरल कुणाल सिंह राजकुमार से मुलाकात की। बातचीत के दौरान आपसी हितों, प्रशिक्षण और व्यवहार्यता के मुद्दों पर चर्चा हुई। दोनों नौसेनाओं के बीच समुद्री सहयोग बढ़ाने पर चर्चा की गई।

जहाज के बंदरगाह में रहने के दौरान, दोनों नौसेनाओं के कर्मी सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने के लिए पेशेवर बातचीत में शामिल होंगे। दोनों नौसेनाएं समुदाय को वापस लौटाने के एक नए तरीके के रूप में गिरगांव चौपाटी पर समुद्र तट सफाई अभियान में भी भाग लेंगी। परंपरागत रूप से, बंदूक की सलामी पहली बार नौसेना बंदरगाह में आने वाले युद्धपोत द्वारा वरिष्ठ नौसेना अधिकारी को दिए जाने वाले सम्मान का प्रतीक है। यह परंपरा आज भी जारी है और अधिकांश आधुनिक युद्धपोतों में इस उद्देश्य के लिए औपचारिक बंदूकें लगाई जाती हैं।

भारत और पेरू इस वर्ष राजनयिक संबंधों के 60वें वर्ष का जश्न मना रहे हैं, एक ऐसा रिश्ता जो पिछले कुछ वर्षों में परिपक्व हुआ है। हालांकि दोनों देश अलग-अलग महाद्वीपों में स्थित हैं, फिर भी दोनों देशों के समुद्री हित साझा हैं और उनका लक्ष्य द्विपक्षीय सहयोग को और आगे बढ़ाना है।

*******************************

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *