PM will attend the inauguration of Ram Temple, Muslim leaders want PM to lay the foundation of the mosque too!

अयोध्या 26 Oct, (Rns): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 जनवरी, 2024 को अयोध्या के राम मंदिर में ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह में शामिल होंगे। मंदिर ट्रस्ट के सदस्यों ने दिल्ली में प्रधानमंत्री को समारोह के लिए औपचारिक रूप से निमंत्रण दिया। श्री राम जन्मभूमि ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने उत्तर प्रदेश के अयोध्या में राम मंदिर के ‘गर्भगृह’ में भगवान राम की मूर्ति की स्थापना के लिए 22 जनवरी, 2024 की तारीख की आधिकारिक पुष्टि की।इस दिन मंदिर के अंदर भगवान राम की मूर्ति स्थापित की जाएगी!

प्रधान मंत्री मोदी को निमंत्रण राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) प्रमुख मोहन भागवत की घोषणा के एक दिन बाद जारी किया गया था, जिसमें 22 जनवरी को अयोध्या मंदिर में भगवान राम की मूर्ति की स्थापना की पुष्टि की गई थी। उन्होंने इस महत्वपूर्ण अवसर को मनाने के लिए लोगों से पूरे देश में मंदिरों में कार्यक्रम आयोजित करने का भी आग्रह किया था।

प्रधानमंत्री के अयोध्या दौरे से पहले कुछ मुस्लिम नेताओं ने प्रधानमंत्री से नई बाबरी मस्जिद की आधारशिला भी रखने का अनुरोध किया है। 2019 में अयोध्या भूमि विवाद में सुप्रीम कोर्ट के ऐतिहासिक फैसले में कहा गया कि 2.77 एकड़ विवादित स्थल पर राम मंदिर का निर्माण किया जाएगा और मुसलमानों को बाबरी मस्जिद के निर्माण के लिए धन्नीपुर में वैकल्पिक 5 एकड़ जमीन दी जाएगी।

जहां मंदिर निर्माण के लिए ‘श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र’ का गठन किया गया, वहीं मस्जिद के निर्माण की देखरेख के लिए ‘इंडो-इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन’ का गठन किया गया। इंडियन मुस्लिम लीग के अध्यक्ष मोहम्मद इस्माइल अंसारी ने कहा, “हमारे प्रधान मंत्री एक शुभ अवसर पर अयोध्या आ रहे हैं। हम उनसे मस्जिद पर भी काम शुरू करने का अनुरोध करते हैं। यह हमारी हार्दिक इच्छा है।”

इंडियन मुस्लिम लीग के कार्यवाहक प्रदेश अध्यक्ष नजमुल हसन गनी ने प्रधानमंत्री मोदी से जामा मस्जिद के इमाम अहमद बुखारी और अखिल भारतीय इमाम संगठन के अध्यक्ष डॉ. इलियासी को साथ आने और धन्नीपुर मस्जिद की आधारशिला रखने का अनुरोध किया।

****************************

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *