During Navratri, a flood of devotees gathered in the court of Maa Vaishno Devi, more than four lakh pilgrims visited

जम्मू ,23 अक्टूबर (एजेंसी)। केन्द्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले की त्रिकुटा पहाडिय़ों में स्थित श्री माता वैष्णो देवी गुफा मंदिर में नवरात्र के 10 दिनों में चार लाख से अधिक तीर्थयात्रियों ने दर्शन किए। श्राइन बोर्ड के प्रवक्ता ने सोमवार को यह जानकारी दी। प्रवक्ता ने कहा कि विश्व शांति, सद्भाव, समृद्धि और मानवता के स्वास्थ्य के लिए नवरात्र के दौरान श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड द्वारा आयोजित नौ दिवसीय शत चंडी महायज्ञ भी आज रामनवमी के शुभ अवसर पर पवित्र तीर्थस्थल पर संपन्न हुआ।

इस अवसर पर श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अंशुल गर्ग, श्राइन बोर्ड के अन्य अधिकारियों और कर्मचारियों के अलावा तीर्थयात्रियों ने वैदिक मंत्रों के बीच पूर्णाहुति और अन्य धार्मिक अनुष्ठानों में भाग लिया। पद्मश्री प्रोफेसर विश्वमूर्ति शास्त्री के नेतृत्व में पंडितों के एक समूह ने महायज्ञ किया।

इन नवरात्रों के दौरान तीर्थयात्रा में विशेष सुविधाओं में स्काईवॉक, पुनर्निर्मित पार्वती भवन, पवित्र प्राकृतिक गुफा के माध्यम से वर्चुअल दर्शन और श्री भैरों मंदिर परिसर में मुफ्त लंगर सेवा के अलावा ‘लाइव दर्शन सुविधा’ और द्विभाषी ‘शक्ति’ चैटबॉट शामिल हैं। उन्होंने कहा कि प्रतिदिन औसतन 40 हजार तीर्थयात्री दर्शन करने आते हैं। बोर्ड ने नवरात्र के दौरान तीर्थयात्रियों के लिए विशेष सुविधा मुहैया करायी।

************************

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *