PM Narendra Modi will flag off the country's first RapidX train on October 16, CM Yogi will also inspect

मेरठ 10 Oct, (एजेंसी)। सपनों की रेल रैपिडएक्स ट्रेन में लोग नवरात्र से सफर कर सकेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 अक्तूबर को देश की पहली रैपिडएक्स ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर शुभारंभ करेंगे। साहिबाबाद स्टेशन के सामने वसुंधरा सेक्टर-8 में प्रधानमंत्री की जनसभा होगी। कार्यक्रम स्थल पर तैयारियां जोरों पर शुरू हो चुकी हैं।

दो दिन पहले मुख्य सचिव उत्तर प्रदेश और एनसीआरटीसी के अधिकारियों के बीच हुई बैठक के बाद प्रशासन व पुलिस अधिकारी सक्रिय हो गए। अधिकारियों को रैपिडएक्स के उद्घाटन की तिथि 16 अक्तूबर मौखिक रूप से कही गई है।

सोमवार को पुलिस आयुक्त अजय मिश्र, डीएम राकेश कुमार सिंह, नगर आयुक्त विक्रमादित्य सिंह और तमाम अधिकारियों ने एनसीआरटीसी के पदाधिकारियों के साथ साहिबाबाद स्टेशन में सुरक्षा व्यवस्था देखी। इसके बाद रैपिडएक्स से साहिबाबाद से दुहाई तक के रूट का निरीक्षण किया। 12 अक्तूबर को मुख्यमंत्री सुरक्षा व्यवस्थाओं का जायजा लेने आएंगे।

एक-दो दिन में सही तिथि प्रशासन के पास पहुंच जाएगी। लिहाजा, पुलिस आयुक्त अजय मिश्र, अतिरिक्त पुलिस आयुक्त दिनेश पी. कुमार, डीएम राकेश कुमार सिंह समेत अन्य अधिकारी साहिबाबाद पहुंचे। अधिकारियों ने स्टेशन में टिकट काउंटर, चेकिंग प्वाइंट, सामान जांचने की एक्सरे मशीन देखने के बाद पीएम मोदी के आने-जाने का रास्ता देखा।

रैपिडएक्स का साहिबाबाद स्टेशन हर साल 4.5 लाख यूनिट बिजली पैदा करेगा। इस स्टेशन पर करीब 5400 वर्गमीटर क्षेत्रफल में रूफ सोलर पैनल लगाने का 90 फीसदी काम पूरा हो गया है। सोलर पैनल से मिलने वाली बिजली को स्टेशन की लाइटों के अलावा बिजली उपकरण चलाने में किया जाएगा। मेरठ के स्टेशनों पर भी सोलर पैनल लगाए जाएंगे। हालांकि स्टेशन और ट्रेन संचालन में बिजली की आपूर्ति के लिए एनसीआरटीसी ने विद्युत सब-स्टेशन लगाए हैं, लेकिन स्टेशनों पर उपयोग होने वाली लाइटों के लिए सौर ऊर्जा का इस्तेमाल किया जाएगा।
एनसीआरटीसी के मुख्य जनसंपर्क अधिकरी पुनीत वत्स ने बताया कि साहिबाबाद स्टेशन की लंबाई 216 मीटर व चौडाई 25 मीटर है और स्टेशन की छत का आकार भी यही है। इसी रूफ शेड पर सोलर पैनल लगाए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि इससे पहले दुहाई डिपो में सोलर पैनल लगाकर बिजली का उत्पादन शुरू किया जा चुका है। स्टेशनों पर सोलर पैनल लगाकर वैकल्पिक ऊर्जा का उत्पादन कर रोजाना की जरूरतों को पूरा किया जाएगा।

प्राथमिकता वाले खंड पर किया जाएगा रैपिडएक्स संचालन  

दुहाई से साहिबाबाद के बीच 17 किलोमीटर के प्राथमिकता खंड पर रैपिडएक्स ट्रेनों का यात्रियों के लिए संचालन शुरू करने की तैयारी तेज हो गई है। एनसीआरटीसी के अधिकारी इस खंड का कई बार निरीक्षण कर चुके हैं।

******************************

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *