30 lakh families will benefit from Pradhan Mantri Vishwakarma Yojana K. Laxman

*17 सितंबर को मोदी जी के जन्म दिन पर होगा योजना का शुभारंभ: डा.के. लक्ष्मण*

*भाजपा ओबीसी मोर्चा 17 सितंबर को मंडल स्तर पर निकालेगा बाइक रैली*

नई दिल्ली: 11 सितंबर (एजेंसी)। भारतीय जनता पार्टी ओबीसी मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवम राज्य सभा संसद डा.के.लक्ष्मण ने ओबीसी मोर्चा के राष्ट्रीय पदाधिकारियों,कार्यकारिणी सदस्यों, विशेष आमंत्रित सदस्यों, प्रदेशाध्यक्षों एवम प्रदेश महामंत्री की वर्चुअल बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि 17 सितंबर को मोदी जी के जन्म दिन पर प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना का शुभारंभ किया जा रहा है जिससे 30 लाख परिवार लाभान्वित होंगे।

उन्होंने कहा  इस योजना का लाभ ज्यादा से ज्यादा लोग उठा सकें इसलिए केंद्र सरकार द्वारा देश में 70 स्थानों पर बड़े कार्यक्रम किए हैं जिनमे केंद्रीय मंत्री इस योजना के विषय में जानकारी देंगें। डा. लक्ष्मण ने कहा कि इस योजना के अंतर्गत जहां पिछड़ा वर्ग की 140 गरीब जातियों को शामिल किया गया है वहीं मुस्लिम पसमांदा जाति को भी इस योजना में शामिल किया गया है।

इस योजना में 13 हजार करोड़ का बजट रखा गया है तथा योजना को एम एस एम ई से जोड़ा गया है। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी जी “रोजगार मांगने वाले नहीं, रोजगार देने वाले बनो” के उद्देश्य से पिछड़ों का सर्वांगीण विकास करने के लिए यह योजना ला रहे हैं। उन्होंने बताया कि इस योजना 2 लाख रु तक का ऋण 5 प्रतिशत के मामूली वार्षिक ब्याज पर ऋण दिया जायेगा।डा. लक्ष्मण ने बताया कि योजना में लाभार्थी को प्रशिक्षण, मार्केटिंग स्किल तथा 15 हजार रु तक आर्थिक अनुदान भी दिया जाएगा।

डा. लक्ष्मण ने सभी पदाधिकारियों का आह्वान किया कि वे इस योजना को जन जन तक पहुंचाएं और लोगों को इसका लाभ लेने में मदद करें। उन्होंने कहा कि प्रत्येक मंडल में एक एलईडी की बड़ी स्क्रीन पर ओबीसी वर्ग के लोगों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का उद्बोधन सुनने की व्यवस्था करें और सामूहिक रूप से सैंकड़ों की तादाद में प्रधानमंत्री जी को सुनें।

डा. लक्ष्मण ने ओबीसी मोर्चा के आगामी कार्यक्रमों बारे बताया कि सितंबर व अक्टूबर माह में ओबीसी वर्ग का जन प्रतिनिधि सम्मेलन एवम बद्धिजीवी सम्मेलन आयोजित किए जायेंगें। उन्होंने बताया कि अक्टूबर के पहले पखवाड़े में राष्ट्रीय कार्यसमिति की बैठक आयोजित की जाएगी तथा नवंबर में प्रयाग में ओबीसी महाकुंभ का आयोजन होगा जिसमे देश भर से तीन लाख ओबीसी कार्यकर्त्ता भाग लेंगे।

**************************

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *