ED claims, tainted IRS officer gave gold anklet worth Rs 1.75 lakh to actress

मुंबई 06 Sep, (एजेंसी): प्रवर्तन निदेशालय ने अपनी चार्जशीट में दावा किया है कि मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जून में पकड़े गए दागी आईआरएस अधिकारी सचिन सावंत ने कथित तौर पर अपनी प्रेमिका और केरल की एक अभिनेत्री को 1.75 लाख रुपये की रिश्वत दी थी।

ईडी ने आरोप लगाया है कि 43 वर्षीय सावंत – जो कभी मुंबई में इडी के पूर्व उप निदेशक थे, सीमा शुल्क और जीएसटी विभागों में विभिन्न पदों पर रहने के अलावा, महाराष्ट्र सरकार में एक मंत्री के पूर्व ओएसडी भी थे। उन्होंने अपनी आय के ज्ञात स्रोतों से अधिक संपत्ति अर्जित की है।

इसमें पिछले 15 वर्षों में अवैध स्रोतों से अर्जित लगभग 4.11 करोड़ रुपये और स्वयं और परिवार के सदस्यों, कुछ सहयोगियों और यहां तक ​​कि ड्राइवर के नाम पर 2.5 करोड़ रुपये शामिल हैं। इनमें से अधिकांश अब मनी-लॉन्ड्रिंग की जांच के दायरे में है।

उनके ड्राइवर द्वारा ईडी को दिए गए एक बयान के अनुसार, सावंत ने अपनी ‘प्रेमिका’ से मिलने के लिए कई बार मुंबई से कोच्चि (केरल) की यात्रा की। वह मुंबई में उनकी पड़ोसी थी और एक अवसर पर उन्होंने उसे महंगा सोने का पायल गिफ्ट में दिया था। हालांकि, आरोपी अधिकारी की लीगल टीम ने ईडी के सभी आरोपों से इनकार किया है और दावा किया है कि उन्हें फंसाया जा रहा है और कहा कि सभी खर्चों का पूरा हिसाब है।

ईडी, जिसने मुंबई, लखनऊ और अन्य स्थानों पर सावंत के परिसरों पर छापा मारा था, ने तर्क में कहा कि आईआरएस अधिकारी ने संदिग्ध तरीकों से जो पैसा कमाया, वह उसकी पत्नी, माता-पिता, रिश्तेदारों और अन्य के बैंक खातों में जमा किया गया। कुछ हिस्से का उपयोग ऋण चुकाने या अचल संपत्ति सहित विभिन्न संपत्तियों को खरीदने के लिए किया गया।

सावंत पर गलत तरीके से कमाए गए धन को रिश्तेदारों या दोस्तों के स्वामित्व/नियंत्रण वाली कंपनियों के खातों में निवेश करने और बाद में उन्हें ‘वेतन’ के रूप में वापस देने का भी आरोप है।

ईडी, जिसने सीबीआई की शिकायत के आधार पर मनी-लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया था, और अधिक संपत्तियों का पता लगाने का प्रयास कर रही है और यह भी पता लगाने का प्रयास कर रही है कि सावंत ने अपनी गलत कमाई का पैसा कहां लगाया होगा।

***************************

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *