Kanha will incarnate today, Mathura decorated to welcome

-लाखों श्रद्धालुओं ने मथुरा वृंदावन में डाल डेरा*

मथुरा 06 Sep, (एजेंसी )। कान्हा के अवतरण के साक्षी बनने के लिए लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं ने मथुरा वृंदावन में डेरा डाल दिया है। लोगों की अधीरता लगातार बढ रही है। अपने लाडले स्वागत के लिए मथुरा वृंदावन सहित गोकुल, महावन, नंदगांव, बरसाना, गोवर्धन, राधाकुंड आदि को भव्य रूप से सजाया गया है। ब्रज के मंदिरों की शोभा देखते ही बन रही है। मथुरा वृंदावन में देशभर के कलाकारों ने कान्हा की लीलाओं को दीवारों पर उकेरा है। तिराहे चौराहों को भव्य रूप से सजाया गया है। रात को दूधिया रोशनी में नहाया शहर अद्भुत शोभा पा रहा है।

बुधवार को श्री राम जन्मभूमि न्यास, श्री राम जन्मभूमि क्षेत्र एवं श्रीकृष्ण जन्मभूमि ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपालदास महाराज श्रीकृष्ण जन्मभूमि पर सात सितम्बर जन्माष्टमी को कन्हैया का अभिषेक करेंगे। उन्होंने बुधवार को मथुरा जंक्शन मार्ग स्थित राम हनुमान मंदिर पहुंच कर भक्तों को आशीर्वाद दिया। हिला पुरुषों ने वाद्ययंत्रों की धुन हरिनाम संकीर्तन किया। महाराज ने कुछ दूरी से अपने भक्तों को दर्शन दिये और उनका अभिवादन स्वीकार किया। मंदिर के महंत रामजी बाबा ने इस दौरान सभी व्यवस्थाएं सम्हालीं।

महंत नृत्य गोपाल दास कोरोना से पीड़ित होने के बाद पहली बार मथुरा आए हैं। उनके अनुयायियों का मंदिर पर तांता लगा हुआ है। लाडले कान्हा के अवतरण के लिए घर घर तैयारियां चल रही हैं। बृजवासी अपने लाडले के स्वागत के लिए आतुर हैं। कृष्ण जन्माष्टमी पर गोवर्धन के प्रमुख मंदिरों में कान्हा स्वरूप गिरिराज जी का उत्सव मनाया जाएगा।

गिरिराज जी का पंचामृत अभिषेक कर आरती उतारी जाएगी। दानघाटी मंदिर सेवायत मथुरा दास कौशिक लाला पंडित ने बताया कि रात्री में प्रभु की बाल स्वरूप में पूजा अर्चना होगी। दानघाटी मंदिर में विराजमान गिरिराज जी स्वर्णिम श्रृंगार धारण कर विशाल पुष्प महल में विराजमान होंगे। महोत्सव के लिए रोशनी के विशेष प्रबंध किए गए हैं।

****************************

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *