Mewat riots alert in Mathura, watchful eyes on the border

*आईजी ने बॉर्डर के गांवों में फोर्स के साथ किया फ्लैग मार्च*

*ग्रामीणों के साथ की बैठक, खुफिया विभाग सक्रिय*

मथुरा  ,01 अगस्त (एजेंसी)। हरियाणा के नूंह मेवात क्षेत्र में सोमवार को हुई हिंसा के बाद हरियाणा के नूह मेवात क्षेत्र से सटे मथुरा के ग्रामीण इलाकों में भी सतर्कता बढ़ा दी गई है। पुलिस प्रशासन ने लोगों से अफवाहों पर ध्यान नहीं देने और सोशल मीडिया पर किसी तरह की भड़काऊ और तथ्यहीन पोस्ट नहीं करने की अपील की है। सोशल मीडिया पर कड़ी नजर रखी जा रही है।

मथुरा के कोसीकला, बरसाना तथा गोवर्धन थाना क्षेत्र के बोर्ड के गावों में ग्रामीणों से लगातार संवाद किया जा रहा है। मंगलवार को पुलिस महानिरीक्षक आगरा परिक्षेत्र आगरा दीपक कुमार व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शैलेश पांडेय द्वारा पुलिस अधिकारी व प्रशासनिक अधिकारियों के साथ हरियाणा राज्य में हुई हिंसा के दृष्टिगत चौकी गढी बरबारी ग्राम कामर थाना कोसीकलां क्षेत्रान्तर्गत शांति सदभाव को सुदृढ़ रखने के लिए क्षेत्र के गणमान्य व्यक्तियों के साथ मीटिंग की गई। इस दौरान सभी से शांति सदभाव बनाए रखने व अफवाह न फैलाने तथा अफवाहों पर ध्यान न देने की अपील की गई।

कोसीकला थाने की मेवात से सटी पुलिस चौकी गढी बरबारी के अंतर्गत आने वाले गांवों में पीएसी के साथ सर्किल के थानों की पुलिस फोर्स ने फ्लैग मार्च किया। इस दौरान लोगों से शांति व्यवस्था बनाए रखने की अपील की गई। ब्रज चौरासी कोस के यात्रियों को पुलिस पीएसी निगरानी में यात्रा कराई जा रही है। वहीं  हरियाणा उत्तर प्रदेश के बॉर्डर पर अतिरिक्त पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। सीमावर्ती गांव में खास चैकसी बरती जा रही है।

एसएसपी शैलेश पांडेय ने कोटवन बॉर्डर का जायजा लिया और स्थिति के बारे में जानकारी ली। एसएसपी शैलेश पांडेय ने बताया कि सीमावर्ती गांवों में संभ्रांत नागरिकों के साथ बातचीत की जा रही है। मथुरा में पूरी तरह शांति है किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं है। सीमावर्ती थाना क्षेत्रों में अतिरिक्त पुलिस बल लगा दिया गया है। हर गतिविधि पर नजर रखी जा रही है। खुफिया तंत्र भी हर जानकारी जुटा रहा है।

सोशल मीडिया पर जोश दिखाया तो पड़ेगा भारी

आईजी दीपक कुमार बोले कि हमारा सभी लोगों से अनुरोध है कि सोशल मीडिया की अफवाहों पर ध्यान न दें। हमारी पूरी जनपद और रेंज, स्टेट की सोशल मीडिया की टीम लगी हुई हैं। कोई भी व्यक्ति क्यों न हो अगर सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाई जाती है तो कडी और वैधानिक कार्यवाही करेंगे। यहां जो श्रद्धालु जा रहे हैं उनमें उत्साह उमंग है। उन्हें पूरी तरह से हम लोगों द्वार भी भरोसा दिया गया है कि उनकी सुरक्षा की जिम्मेदारी पुलिस की है।

मेवों के गांवों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

आईजी ने दीपक कुमार ने कहा कि मथुरा जनपद में भी मेवों के कुछ गांव हैं। इन गांवों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं। आईजी ने कहा कि हमारे मथुरा जनपद में इन लोगों की सुरक्षा की जिम्मेदारी हमारी है। वहां पूजा स्थलों और अन्य जगहों के सुरक्षा के विशेष प्रबंध किए गए हैं। ताकि किसी प्रकार की स्थिति बिगडऩे न पाए और हमें पूरा विश्वास है कि स्थानीय लोगों के सहयोग से जैसा हमने वार्तालाप किया है सभी समुदाय में, स्थिति शांतिपूर्ण थी वैसी ही रहेगी और पुलिस पूरी तरह से अलर्ट है।

वर्जन

हमारे मथुरा जनपद के पडोस में नूह में घटी घटना के क्रम में उत्तर प्रदेश की पुलिस और मथुरा की टीम कल से ही इस पूरे बॉर्डर के इलाके पर लगी हुई है। प्रत्येक थाना क्षेत्र में एसएसपी के द्वारा अलग से फोर्स लगा दी गई है। जो भी मुख्यमंत्री और डीजीपी के निर्देश है उनके क्रम में इस इलाके में जो बॉर्डर के हमारे थाने हैं सभी जगह लोगों के साथ मीटिंग की जा रही है। बॉर्डर के कामर गांव के ग्राम प्रधान और जिम्मेदार लोगों के साथ मीटिंग की गई।
* दीपक कुमार, पुलिस महानिरीक्षक आगरा परिक्षेत्र आगरा

**************************

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *