Celebrations on the arrival of the new year in the city of KanhaCelebrations on the arrival of the new year in the city of Kanha

मथुरा 28 मार्च (आरएनएस)। कान्हा की नगरी नए साल के स्वागत के लिए तैयार हो रही है। नए साल पर धर्म नगरी में कई आयोजन होने जा रहे हैं। नव संवत्सर मेला को भव्य बनाने के लिए तैयारियों को अंतिमरूप दिया जा रहा है। हिन्दू कलैण्डर के मुताबिक चैत्रमास से नए साल का आगाज होता है।

भारतीय नववर्ष चैत्र शुक्ल प्रतिपदा विक्रम संवत 2079 की पूर्व संध्या पर चैत्र कृष्ण अमावस्या यानी एक अप्रैल को सेठ बीएन पोद्दार इंटर कॉलेज, मथुरा के मैदान में परम्परागत रूप से विभिन्न सांस्कृतिक एवं रंगारंग कार्यक्रमों के साथ आयोजित किया जायेगा है। इस अवसर पर आयोजित नववर्ष समारोह में मुख्य अतिथि जनरल वीके सिंह पूर्व थल सेनाध्यक्ष सड़क परिवहन एवं राष्ट्रीय राजमार्ग राज्यमंत्री भारत सरकार होंगे।

सांस्कृतिक कार्यक्रम में योग नृत्य मुख्य आकर्षण का केंद्र होगा। नगर निगम की ओर से मेला को दिव्य और भव्य बनाने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। सोमवार को मथुरा वृंदावन नगर निगम के महापौर डा.मुकेश आर्यबंधु ने मेला स्थल पर चल रहीं तैयारियों का निरीक्षण करने पहुंचे। इस दौरान उन्होंने पूरे मेला परिसर का गहनता से निरीक्षण किया और तैयारियों को समय से पूरा करने के निर्देश दिए।

उनके साथ नगर निगम के अधिकारी, कर्मचारी और दूसरे विभागों के कर्मचारी भी मौजूद रहे। मथुरा वृंदावन नगर निगम के मयेर डा.मुकेश आर्यबंधु ने बताया कि जनरल वीके सिंह नवसंवत्सर मेला में हमारे मुख्य अतिथि रहेंगे। नवसंवत्सर मेला एक अप्रैल को है। मेला में बच्चों के मनोरंजन के साधान, घोडा की सवारी, चांट की दुकानें आदि एक मेला में जो होती हैं वह सब स्टॉल होंगी।

बच्चों की प्रतियोगिताएं भी रखी गई हैं। हिन्दु रीतिरविाज के हिसाब से मेला का आयोजन होता है। इस बार मेला सेठ बीएन पौद्दार इंटरमीडिएट के मैदान पर आयोजित हो रहा है।

*************************************************************

इसे भी पढ़ें : सहकारिता के रास्ते ग्रामीण भारत में विकास को बढ़ावा

इसे भी पढ़ें : चुनावी मुद्दा नहीं बनता नदियों का जीना-मरना

इसे भी पढ़ें : उनके जीने के अधिकार का हो सम्मान

इसे भी पढ़ें : कोई भी नागरिक पीछे न छूटे

इसे भी पढ़ें : *मैरिटल रेप या वैवाहिक दुष्कर्म के सवाल पर अदालत में..

इसे भी पढ़ें : आर्द्रभूमि का संरक्षण, गंगा का कायाकल्प

इसे भी पढ़ें : जारा के हौसलों ने नाप दी दुनिया

इसे भी पढ़ें : अदालत का सुझाव स्थाई व्यवस्था बने

इसे भी पढ़ें : प्राणायाम ओवरथिंकिंग से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं

इसे भी पढ़ें : सैम बहादुर की शूटिंग अगस्त में,जो फिल्म विक्की कौशल की है

इसे भी पढ़ें : अजय देवगन भंसाली की बैजू बावरा में तानसेन की भूमिका निभाएंगे

इसे भी पढ़ें : संकटकाल में नयी चाल में ढला साहित्य

इसे भी पढ़ें : पत्रकार ऐसे होते हैं!

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *