Agreement signed with AICTE and Heka Healthy You

*आपातकाल में तत्काल राहत के लिए अभातशिप और हेका हेल्दी यू के बीच साझेदारी, डिजिटल कम्युनिटी के माध्यम से सीपीआर प्रशिक्षण पर ज़ोर 

* ‘बढ़ती मृत्यु दर रोकथाम के लिए प्रशिक्षण की तैयारी’

नई दिल्ली, 15 अप्रैल (एजेंसी)। अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (अभातशिप) ने हेका हेल्दी यू प्राइवेट लिमिटेड के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया है ताकि जीवन के लिए घातक आपात स्थितियों से निपटने के लिए पहले राहतकर्मियों का एक डिजिटल समुदाय तैयार किया जा सके। इस साझेदारी का प्राथमिक उद्देश्य युवाओं को प्राथमिक बचाव और आपातकालीन स्थितियों में राहत के लिए तेजी से कार्य करने में सक्षम बनाना है।

यह पहल  प्रधानमंत्री के ‘आयुष्मान भारत’ योजना के अनुरूप है, जो भारत के लोगों के स्वास्थ्य और कल्याण में सुधार के लिए प्रतिबद्ध है। कोरोना के बाद युवाओं के बीच अचानक हृदयघात की बढ़ती घटनाओं के बीच इस पहल की शुरुआत की गई है।  अभातशिप के अध्यक्ष प्रो. (डॉ.) टी.जी. सीताराम ने कहा, “आम जनता के बीच जीवन रक्षक कौशल और प्रशिक्षण की कमी भारत में मृत्यु दर के अधिक होने का मुख्य कारण है। ऐसी स्थिति में तत्काल कार्रवाई की आवश्यकता होती है।

कॉलेजों के माध्यम से हम एक ऐसे समुदाय के निर्माण की प्रक्रिया में तेजी ला सकते हैं जो अगले कुछ दशकों तक इस दिशा में उत्कृष्ट बदलाव लाएगा। उन समुदायों को जीवन रक्षक तकनीकों के साथ प्रशिक्षित करके, हम जीवित रहने की दर में सुधार कर सकते हैं। हेका हेल्दी यू के निदेशक श्री करुण काड ने कहा, “हेका टीम पूरे भारत में छात्रों और शिक्षकों को जोड़ेगी और प्रशिक्षित करेगी, जो समग्र विकास के लिए अग्रणी किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए आत्मविश्वास और संयमित रहने के लिए ज्ञान और कौशल प्रदान करेगी।

यह पहल अनमोल मानव जीवन को बचाने में मददगार साबित होगी। प्रो. राजीव कुमार, सदस्य सचिव, अभातशिप ने युवाओं को आवश्यक कौशल से लैस करने की आवश्यकता पर जोर देते हुए कहा, “बेसिक लाइफ सपोर्ट के कई अन्य सत्र सभी संस्थानों में आयोजित किए जा सकते हैं। यह हमारे युवाओं को और अधिक जीवन रक्षक कौशल से निपुण बनाएगा। ममता रानी अग्रवाल, सलाहकार- I, अभातशिप ने कहा, “प्रशिक्षित लोग किसी रोगी को त्वरित राहत देने में मदद करेंगे और सीपीआर सहित उचित देखभाल प्रदान करेंगे, जब तक कि एम्बुलेंस उपचार लेने के लिए नहीं आती।

******************************

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *