ED summons Mamata's nephew Abhishek Banerjee and his wifeED summons Mamata's nephew Abhishek Banerjee and his wife

कोयला घोटाले में पूछताछ के लिए बुलाया

कोलकाता ,17 मार्च (आरएनएस)। प्रवर्तन निदेशालय ने तृणमूल कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव अभिषेक बनर्जी और उनकी पत्नी रुजीरा बनर्जी को समन भेजा है। इन दोनों से कोयला घोटाले के सिलसिले में अगले हफ्ते पूछताछ होगी। ईडी ने अभिषेक को 21 मार्च और उनकी पत्नी को 22 मार्च को जांचकर्ताओं के सामने पेश होने को कहा है। अभिषेक को ईडी ने पहले भी इस मामले में तलब किया था और वह दिल्ली में जांच अधिकारियों के सामने पेश हुए थे।
पिछले साल 21 फरवरी को, सीबीआई की एक टीम ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक के आवास का दौरा किया था। ईडी ने कोयला घोटाले में कथित संबंध को लेकर अभिषेक की पत्नी और उनकी भाभी मेनका गंभीर को तलब किया था। रुजिरा से पूछताछ के बाद सीबीआई के अधिकारियों ने कहा कि वे उसके जवाब से संतुष्ट नहीं हैं।

अभिषेक-रुजीरा को दिल्ली हाई कोर्ट से लगा था झटका

कुछ दिन पहले ही अभिषेक और रुजीरा को दिल्ली हाई कोर्ट से उस वक्त तगड़ा झटका लगा था, जब अदालत ने इस मामले में जारी समन को रद्द करने की मांग नहीं मानी थी। अदालत ने अपने फैसले में कहा कि धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) की धारा 48 जांच एजेंसी को आपराधिक प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) के मामले में क्षेत्रीय रूप से प्रतिबंधित नहीं करती है। कोर्ट ने कहा कि सीआरपीसी अपने अधिकार क्षेत्र के प्रयोग के संदर्भ में पुलिस अधिकारियों पर लगाए गए क्षेत्रीय सीमाओं की ओर इशारा करता है।
ईडी ने पीएमएलए के प्रावधानों के तहत सीबीआई की ओर से दर्ज नवंबर 2020 की प्राथमिकी के आधार पर मामला दर्ज किया है। इसमें आसनसोल और उसके आसपास राज्य के कुनुस्तोरिया और कजोरा इलाकों में ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड की खदानों से संबंधित करोड़ों रुपये का कोयला चोरी का आरोप लगाया गया था। स्थानीय कोयला संचालक अनूप मांझी उर्फ लाला को इस मामले में मुख्य संदिग्ध बताया जा रहा है। ईडी ने दावा किया था कि टीएमसी सांसद इस अवैध कारोबार से प्राप्त धन के लाभार्थी हैं। हालांकि सांसद ने सभी आरोपों से इनकार किया है।

**********************************************************************

इसे भी पढ़ें : गाँव की माटी की सुगंध

इसे भी पढ़ें : उनके जीने के अधिकार का हो सम्मान

इसे भी पढ़ें : चुनावी मुद्दा नहीं बनता नदियों का जीना-मरना

इसे भी पढ़ें : तब्बू ने शुरू की अपनी फिल्म खूफिया की शूटिंग

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *