Midnapore blast Deceased Trinamool leader accused of involvement in illegal firecracker business

कोलकाता ,04 दिसंबर(एजेंसी)। पश्चिम बंगाल विधानसभा में विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी के पैतृक आवास के पास पूर्वी मिदनापुर जिले में तृणमूल कांग्रेस के एक स्थानीय नेता के आवास पर हुए विस्फोट के दो दिन बाद रविवार को एक नया मोड़ सामने आया। शुक्रवार को तीन लोगों की मौत हो गई। इस घटनाक्रम को लेकर जहां भाजपा और तृणमूल कांग्रेस के बीच राजनीतिक खींचतान चरम पर पहुंच गई, वहीं तृणमूल कांग्रेस के मृत बूथ अध्यक्ष राजकुमार मन्ना की पत्नी लता रानी मन्ना, जिनका घर विस्फोट के कारण उड़ गया, उन्होंने रविवार दोपहर पुलिस को सूचित किया कि धमाका घर में रखे अवैध पटाखों की वजह से हुआ।

स्थानीय अनुमंडल पुलिस अधिकारी सोमनाथ साहा के अनुसार, लता रानी मन्ना ने पुलिस को बताया कि उनका मृत पति अवैध पटाखों के कारोबार में शामिल था और विस्फोट उस समय हुआ जब पटाखा कारखाने के कर्मचारी वहां धूम्रपान कर रहे थे।

साहा के अनुसार, मृतक की पत्नी ने भी पुलिस को बताया कि उसकी कड़ी आपत्ति के बावजूद, उसका पति अवैध पटाखों का कारोबार करता रहा, जिसने अंतत: उसकी जान ले ली।

देर रात हुए इस धमाके में राजकुमार मन्ना, उनके चचेरे भाई देबकुमार मन्ना और एक करीबी बिस्वजीत गायेन की भी मौत हो गई थी। साहा ने कहा कि पुलिस ने उसी के अनुसार जांच शुरू कर दी है।

लता रानी मन्ना के कबूलनामे ने ताजा राजनीतिक घमासान मचा दिया है, भाजपा और सीपीआई (एम) दोनों नेतृत्व ने उनके कबूलनामे को तृणमूल कांग्रेस नेतृत्व और स्थानीय प्रशासन के दबाव का परिणाम बताया है।

पश्चिम बंगाल में भाजपा के राज्य प्रवक्ता समिक भट्टाचार्य ने कहा कि विस्फोट की प्रकृति से यह स्पष्ट है कि इसके स्रोत बम बनाने के लिए विस्फोटक थे।

उन्होंने कहा, विस्फोट की प्रकृति पटाखों की तरह नहीं है। यह स्पष्ट है कि मृतक की पत्नी सत्ता पक्ष और पुलिस के दबाव में यह कबूलनामा कर रही है।

सीपीआई (एम) केंद्रीय समिति के सदस्य सुजन चक्रवर्ती ने कहा कि अगले साल पंचायत चुनाव से पहले पश्चिम बंगाल में विस्फोट तृणमूल कांग्रेस से प्रेरित हैं। हालांकि, तृणमूल कांग्रेस के प्रदेश उपाध्यक्ष, जयप्रकाश मजूमदार ने आरोपों को खारिज कर दिया और कहा कि जांच तथ्यों और सबूतों के आधार पर की जाएगी, न कि भाजपा और सीपीआई (एम) नेताओं के बयानों के आधार पर।

************************************

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *