Home jharkhand रांची रेलवे स्टेशन पर विष्वस्तरीय यात्री सुविधाएं विकसित की जायेगी- रेल मंत्री...

रांची रेलवे स्टेशन पर विष्वस्तरीय यात्री सुविधाएं विकसित की जायेगी- रेल मंत्री श्री सुरेश प्रभाकर प्रभु

85
0
SHARE

Railway Minister Suresh Prabahaker Prabhu Public Address -finaljustice.inरांची रेलवे स्टेशन पर विष्वस्तरीय यात्री सुविधाएं विकसित की जायेगी- रेल मंत्री श्री सुरेश प्रभाकर प्रभु

राँची,दिनांक-07.06.2015 रेल मंत्री श्री सुरेश प्रभाकर प्रभु ने कहा कि उनका प्रयास है कि भारतीय रेल लोगों के जीवन का हिस्सा बने। राज्य बढ़ेंगे तभी देश बढ़ेगा इसलिए झारखंड का विकास देश का विकास है। दुनिया के विकसित देशों  ने अपने संसाधनों के बेहतर उपयोग से ही तरक्की की है। रेलवे झारखंड में अपने नेटवर्क के विस्तार करेगी। इसके लिए अगले एक माह के अंदर रेलवे, कोल इंडिया लिमिटेेड और झारखंड सरकार की संयुक्त कंपनी बनेगी जिसका भारतीय स्टेट बैंक बैंकिंग पार्टनर रहेगा। इस कंपनी से अधिकाधिक लक्ष्य पाने हेतु झारखंड सरकार के प्रतिनिधि एवं रेल मंत्रालय के वरीय पदाधिकारी सप्ताह के हरेक मंगलवार को कार्यान्वयन में प्रगति की समीक्षा करेंगे। माह में एकबार मंत्रालय के पदाधिकारियों के साथ रेल मंत्री एवं मुख्यमंत्री, झारखंड कार्यान्वयन की प्रगति की समीक्षा करेंगे। इसी तरह से लंबित रेल परियोजनाओं के समयबद्ध कार्यान्वयन के लिए राज्य सरकार एवं केंद्र सरकार दोनों मिलकर पूरे समन्वय के साथ राज्य में रेल नेटवर्क को मजबूत बनायेंगे। वे  हटिया में हाॅकी एस्ट्रोटर्फ सहित कई अन्य रेलवे की परियोजनाओं का उद्घाटन /शिलान्यास कर रहे थे।
उन्होंने मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास के अनुरोध का जिक्र करते हुए कहा कि रांची रेलवे स्टेषन पर विष्वस्तरीय यात्री सुविधाएं विकसित की जायेगी तथा रांची से वेल्लोर एवं जयपुर के लिए नई ट्रेन की संभाव्यता का आकलन कर सम्यकरूपेण कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने कहा कि रांची में मेकेनाइज्ड लाउंड्री के शुरू होने से रेल यात्रियों को बेड राॅल आसानी से प्रात हो सकेगा। उन्होंने कहा कि आइ.झार.सी.टी.सी. के पोर्टल को नये स्वरूप में विकसित किए जाने के फलस्वरूप लोगों को रेल आरक्षण कराने में आसानी हुई है। क्रमबद्ध रूप से सभी रेलवे स्टेषनों पर मोबाइल बैंकिंग की सुविधा दी जा रही है। अब रेल यात्री अपने मनपसंद खाने का भी आॅर्डर दे सकते है।
उन्होंने कहा कि सरकार रेलवे इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ साथ नई रेल लाइनों के विस्तार, रेल-कोचों के डिजाइन में बदलाव सहित यात्री सुविधाओं के विकास को भी प्राथमिकता दे रही है। प्रयास है कि रेल ट्रैफिक को सुगम बनाने के लिए डेडीकेटेड लाईनों के निर्माण को तरजीह दी जाए।
उन्होंने बताया कि कल ही भारतीय रेलवे की टीम ने जर्मनी में टेनिस का अन्तर्राष्ट्रीय कप जीता है। रेलवे खेलों को बढ़ावा देगी एवं खेलों को प्रोत्साहित करेगी। उन्होंने मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास के साथ हाॅकी ओलंपियन श्री सिल्वानुस डुंगडुंग एवं मनोहर टोप्पो को शाॅल ओढ़ाकर सम्मानित किया एवं झारखंड से निकले हाॅकी के अन्तर्राष्ट्रीय महिला खिलाड़ियों से मिलकर उनका उत्साहवर्द्धन किया।
इस अवसर पर नगर विकास मंत्री श्रभ् सीपी सिंह, सांसद श्री रामटहल चैधरी, सदस्य रेलवे बोर्ड श्री हेमंत कुमार, अतिरिक्त सदस्य रेलवे बोर्ड मो. जमषेद एवं द.पू. रेलवे के मुख्य प्रषासनिक अधिकारी श्री रतन कुमार मौजूद थे। द.पू. रेलवे के महाप्रबंधक श्री राधेष्याम ने अपने स्वागत संबोधन के दौरान द.पू. रेलवे के विस्तार कार्यक्रमों पर प्रकाष डाला। धन्यवाद ज्ञापन मंडल रेल प्रबंधक, रांची श्री दीपक कष्यप ने किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here