Home aas_paas पूरी दुनिया को सिंहस्थ का निमंत्रण

पूरी दुनिया को सिंहस्थ का निमंत्रण

50
0
SHARE

020316n8 020316n29उज्जैन में उज्जयिनी होटल सहित अन्य कार्यों का मुख्यमंत्री ने किया लोकार्पण

भोपाल : एक संकल्प पूरा हो रहा है, एक सपना साकार हो रहा है। सब के सपनों का अदभुत और अद्वितीय उज्जैन शहर का निर्माण हो रहा है। सिंहस्थ के मद्देनजर राज्य शासन ने वर्ष 2010 से ही सिंहस्थ की तैयारियाँ प्रारम्भ कर दी थीं। उज्जैन में धार्मिक और आध्यात्मिक आयोजन के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी गई है। उज्जैन में बाबा महाकाल के साथ-साथ चिंतामन गणेश, माँ हरसिद्धि और सबका मंगल करने वाले ग्रह मंगल का जन्म स्थान है।

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान आज उज्जैन में 112.35 करोड़ रूपये की लागत से बने निर्माण कार्यों के लोकार्पण के बाद पर्यटन विभाग की नव-निर्मित होटल उज्जयिनी के लोकार्पण समारोह को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम में परिवहन एवं उज्जैन के प्रभारी मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह, पर्यटन एवं संस्कृति राज्य मंत्री श्री सुरेन्द्र पटवा और राज्य पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष श्री तपन भौमिक उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि उज्जयिनी की असंख्य विशेषताओं और महत्व को देखते हुए यहाँ 3000 करोड़ के स्थायी कार्यों का निर्माण किया गया है।

सिंहस्थ के दौरान वैचारिक महाकुंभ

श्री चौहान ने कहा कि उज्जैन में वैचारिक महाकुंभ होने वाला है। अनादि काल में पवित्र नदियों में कुंभ के दौरान केवल स्नान ही नहीं होता था, बल्कि चिंतन और मंथन भी हुआ करते थे। इसी परम्परा को पुन: प्रारम्भ करते हुए शासन ने वैचारिक महाकुंभ करने का संकल्प लिया है। सिंहस्थ के दौरान संसार की समस्याओं के मंथन के लिए वैचारिक महाकुंभ होगा। पूरी दुनिया को सिंहस्थ का निमंत्रण दिया गया है। सिंहस्थ के बाद भी दुनिया यहाँ बार-बार आएगी, क्योंकि उज्जैन धार्मिक केन्द्र बनने वाला है। यह सिंहस्थ ग्रीन सिंहस्थ होगा।

पर्यटन निगम की होटल एवं उन्नयन कार्य का लोकार्पण

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने उज्जैन में 112 करोड़ 35 लाख की लागत से नव-निर्मित कार्यों का लोकार्पण किया। जिसमें 2करोड़ 45 लाख की लागत से हरिफाटक ब्रिज से महामृत्युंजय द्वार तक लाईट का और 94 करोड 30 लाख की लागत से बने अवंतिका परिक्रमा पथ का लोकार्पण किया गया। श्री चौहान ने 9 करोड़ की लागत के नव-निर्मित उज्जयिनी होटल, 5 करोड़ की लागत के क्षिप्रा होटल के उन्नयन एवं विस्तार, 1 करोड़ रूपये के होटल अवंतिका के उन्नयन कार्य एवं 60 लाख रूपये की लागत से बने डे-शेल्टर एवं जन सुविधा कार्य का लोकार्पण किया।

संतोष मिश्रा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here