Home jharkhand साहेबगंज के उपायुक्त श्री उमेश प्रसाद सिंह ने “ग्रामोदय से भारत उदय...

साहेबगंज के उपायुक्त श्री उमेश प्रसाद सिंह ने “ग्रामोदय से भारत उदय अभियान” के तहत जनता दरबार आयोजित किया

57
0
SHARE

Sahebganj- DC holds Janda Darbar at Kaudi Khutauna Panchyat, Mandro Block-finaljustice.inसाहेबगंजः- साहेबगंज के उपायुक्त श्री उमेश प्रसाद सिंह ने “ग्रामोदय से भारत उदय अभियान” के तहत  मंडरो प्रखंड के कौड़ी खुटौना पंचायत में जनता दरबार का आयोजन कर कहा कि जिला प्रशासन गाँवों के विकास के लिए कृतसंकल्पित है।
इस अवसर पर उपायुक्त ने कहा कि जल स्तर निरंतर घटता जा रहा है, यह बेहद चिंतनीय है। अतःजल संरक्षण के लिए सभी मुखिया डोभा(छोटा तालाब) के निर्माण की योजनाएँ ज्यादा ज्यादा ले एवं जून माह तक कार्य को पूर्ण कराएँ ताकि वर्षा के मौसम में जल संचय किया जा सके। अपने पंचायत के मुख्य स्थलों पर घड़ेे में शीतल पेयजल की व्यवस्था कर गर्मी में प्यासे लोगों को पीने के लिए पानी उपलब्ध करायें।
जनता दरबार में कोहवरा गाँव की वृद्ध महिला मरंगपुरी हेम्बरोम ने देवा ठाकुर नाम के व्यक्ति पर लाल कार्ड तथा वृद्धावस्था पेंशन के एवज में 700 रुपये लेने का आरोप लगाया। एक अन्य ग्रामीण छेदीलाल किस्कु ने भी देवा ठाकुर पर इंदिरा आवास दिलाने के नाम पर 10000 रुपये ठगने का आरोप लगाया। ग्रामीण अब्दुल सलाम अंसारी ने शौचालय निर्माण के भुगतान में कमीशन लेने तथा आयुर्वेदिक अस्पताल के बंद रहने की शिकायत भी की । इस सबंध में उपायुक्त ने संबंधित पदाधिकारी को कार्रवाई करने हेतु आवश्यक निदेश दिया।
जनता दरबार में ही शिकायकर्ता भगवान कुमार राम ने जनवितरण प्रणाली के दुकानदार द्वारा अनियमित रूप से अनाज वितरण करने का आरोप लगाया। उपायुक्त ने मार्केटिंग ऑफिसर को जाँच कर शाम तक प्रतिवेदन देने का निदेश दिया।PMGSY के तहत पिंडरा से चुन्नखरी सड़क, निर्माण के 2 माह के उपरांत ही जर्जर हो गयी।इस संबंध में उपायुक्त ने निदेशक, डी आर डी ए की अध्यक्षता में कमिटी बनाकर जाँच करने का निदेश दिया।
उपायुक्त ने स्कूल चले चलाये अभियान के तहत ग्रामीणों से अपील की कि अपने बच्चों को विद्यालय भेजे जहाँ वह बेहतर उन्नत माहौल में पढाई कर सकें।विद्यालय में पोषाहार तथा पोशाक भी उपलब्ध है। पढाई के साथ साथ खेलकूद तथा सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी समय समय पर आयोजन होना चाहिए।
जनता दरबार में मुख्य रूप से पेंशन, राशन कार्ड, पेयजल, सड़क मरम्मति , शिक्षकों की कमी इत्यादि की समस्याओं से सम्बंधित शिकायत प्राप्त हुए।
इस अवसर पर जिले के वरीय पदाधिकरिगण , स्थानीय जनप्रतिनिधि तथा प्रखंड स्तर के पदाधिकारी एवं कर्मचारीगण उपस्थित थे .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here