Home haal_philhaal नि:शक्तजनों को सरकार हरसंभव सहायता देगी

नि:शक्तजनों को सरकार हरसंभव सहायता देगी

49
0
SHARE

बैतूल जिले के विकास के लिये 588 करोड़ के विकास कार्य की घोषणा

मुख्यमंत्री श्री चौहान बैतूल में नि:शक्त सामूहिक विवाह सम्मेलन में शामिल हुए

भोपाल :  मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि नि:शक्तजन अपने को कमजोर न समझें, आत्म-विश्वास के साथ जीवन की शुरुआत करें। सरकार उन्हें हरसंभव सहायता देगी। श्री चौहान आज बैतूल में नि:शक्त सामूहिक विवाह सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने बैतूल जिले के विकास के लिये 588 करोड़ से अधिक के विकास कार्य की घोषणा की। इस मौके पर लोक निर्माण मंत्री श्री सरताज सिंह, सांसद श्रीमती ज्योति धुर्वे और विधायक सर्वश्री हेमंत खण्डेलवाल, चेतराम मानेकर, महेन्द्र सिंह चौहान और चन्द्रशेखर देशमुख उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि नि:शक्तजन को ईश्वर ने कई योग्यताएँ दी हैं। वे अपना स्वयं का रोजगार या व्यवसाय स्थापित करें। सरकार उन्हें पूरा सहयोग देगी। उन्होंने कहा कि नि:शक्त जोड़ों को मुख्यमंत्री आवास योजना में आवास पट्टा और आवास उपलब्ध करवाया जायेगा।

मुख्यमंत्री ने नि:शक्तजन सामूहिक विवाह सम्मेलन में 51 नि:शक्त जोड़ों को 50 हजार, एक लाख की सहायता और कन्यादान योजना में 25 हजार राशि के स्वीकृति-पत्र प्रदान किये। उन्होंने दीनदयाल उपचार योजना, विवाह पंजीयन प्रमाण-पत्र, बीपीएल, मुख्यमंत्री स्व-रोजगार योजना और आवास निर्माण के दस्तावेज नि:शक्त जोड़ों को वितरित किये। उन्होंने दान-दाताओं द्वारा प्रत्येक जोड़े को 11 हजार रुपये के साथ दी गयी अन्य सामग्री भी वितरित की। विवाह-स्थल पर ब्लाइंड स्टिक, बैसाखी और व्हील-चेयर भी दी गयी। मुख्यमंत्री ने सम्मेलन में नि:शक्तजन दूल्हों की बारात का द्वारचार कर स्वागत किया। उन्होंने स्वागत गीत गाने वाली बालिकाओं को 11 हजार की प्रोत्साहन राशि देने की भी घोषणा की।

बैतूल के विकास के लिये की कई घोषणा

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बैतूल नगर के विकास के लिये 588 करोड़ 74 लाख की घोषणाएँ भी कीं। उन्होंने पेयजल के लिये 38 करोड़ 74 लाख, गरीबों के मकान के लिये 30 करोड़, नगरपालिका के लिये 18 करोड़, सिंचाई परियोजना पारस डोह बाँध के लिये 500 करोड़ और स्टॉप-डेम के लिये 2 करोड़ देने की घोषणा की। श्री चौहान ने बैतूल में जन-सहयोग से चलाये गये स्वच्छता अभियान की भी सराहना की।

श्रीजी उद्योग का उदघाटन

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बैतूल जिले के औद्योगिक क्षेत्र कोसमी में श्रीजी उद्योग का उदघाटन किया। इस इकाई में गन्ना, सोयाबीन और तुअर आदि से निकले अनुपयोगी अवशिष्ट से पार्टिकल बोर्ड का निर्माण होगा। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर कहा कि इस उद्योग की स्थापना से कृषि अवशिष्ट एवं वनोपज से बेहतर उत्पादन होगा। साथ ही स्थानीय आदिवासी और श्रमिकों को रोजगार प्राप्त होगा। उन्होंने कहा कि इससे आदिवासी बहुल जिले बैतूल को औद्योगिक गतिशीलता भी मिल सकेगी।

वीर दुर्गादास राठौर की प्रतिमा का अनावरण

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बैतूल नगर के कारगिल चौक पर राष्ट्र-वीर दुर्गादास राठौर की प्रतिमा का अनावरण किया। उन्होंने कहा कि स्व. श्री राठौर का देश-हित में योगदान अविस्मरणीय है।

मनोज पाठक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here